मटके का पानी पीने के 5 स्वास्थ्य लाभ, जानिए!

5 health benefits of drinking pot water, know!
मटके का पानी पीने के 5 स्वास्थ्य लाभ, जानिए!

मटके का पानी पीना, सदियों से कई संस्कृतियों में एक पारंपरिक प्रथा रही है। मटके का पानी वह पानी है जो मिट्टी या चीनी मिट्टी के बर्तनों में संग्रहित किया जाता है, जिससे इसे प्राकृतिक फ़िल्टर से गुजरना पड़ता है। जबकि आधुनिक रूप से फ़िल्टर तरीकों ने लोकप्रियता हासिल की है, मटके के पानी की खपत और इसके कई स्वास्थ्य लाभ है।

आज हम मटके का पानी पीने के 5 आश्चर्यजनक फायदों के बारे में आपको बताने की कोशिश करेंगे, ध्यान दें:-

प्राकृतिक फ़िल्टर:

मटके के पानी के प्राथमिक लाभों में से एक इसकी प्राकृतिक फ़िल्टर प्रक्रिया है। मिट्टी और चीनी मिट्टी के बर्तनों में छिद्रपूर्ण सतह होती है जो पानी को रिसने देती है, जिससे अशुद्धियाँ, प्रदूषक और कण रास्ते में फंस जाते हैं। यह प्राकृतिक फ़िल्टर हानिकारक पदार्थों को हटा देता है, जिससे कुछ क्षेत्रों में नल के पानी की तुलना में मटके का पानी उपभोग के लिए अधिक सुरक्षित और स्वास्थ्यवर्धक हो जाता है।

youtube-cover

मीठा स्वाद:

मटके का पानी पीने से स्वाद भी बेहतर हो सकता है. मिट्टी के बर्तनों की छिद्रपूर्ण प्रकृति आयनों के सूक्ष्म आदान-प्रदान की अनुमति देती है, जो नल के पानी में मौजूद कुछ धातु और क्लोरीन जैसे स्वाद को हटाने में मदद करती है। मटके के पानी में अक्सर ताज़ा और अधिक सुखद स्वाद होता है, जो व्यक्तियों को पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहने के लिए प्रोत्साहित करता है।

पोषक तत्व संवर्धन:

मिट्टी के बर्तनों में पानी जमा करने से कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कुछ आवश्यक खनिजों का थोड़ा संवर्धन हो सकता है। ये खनिज हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और विभिन्न शारीरिक कार्यों को समर्थन देने के लिए फायदेमंद

बेहतर पीएच संतुलन:

कुछ लोगों का मानना है कि ये पानी अम्लीय खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के लिए प्रभावी है, जिससे शरीर में अधिक संतुलित पीएच स्तर को बढ़ावा मिलता है। इष्टतम स्वास्थ्य के लिए संतुलित पीएच स्तर बनाए रखना आवश्यक माना जाता है।

पर्यावरण-अनुकूल और लागत प्रभावी:

पर्यावरण-अनुकूल और लागत प्रभावी!
पर्यावरण-अनुकूल और लागत प्रभावी!

जल भंडारण के लिए मिट्टी के बर्तनों का उपयोग करना एक पर्यावरण-अनुकूल अभ्यास है जो प्लास्टिक की बोतलों और अन्य डिस्पोजेबल कंटेनरों की आवश्यकता को कम करता है। इस पारंपरिक पद्धति को अपनाकर हम प्लास्टिक कचरे और पर्यावरण पर इसके हानिकारक प्रभाव को कम कर सकते हैं। मिट्टी के बर्तन महंगे जल फ़िल्टर सिस्टम का एक लागत प्रभावी विकल्प हैं, जिससे कई घरों के लिए मटके का पानी एक किफायती विकल्प बन जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now