स्वास्थ्य के लिए लौकी और करेला जूस के 5 फायदे

स्वास्थ्य के लिए लौकी और करेला जूस के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
स्वास्थ्य के लिए लौकी और करेला जूस के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

लौकी (Bottle gourd - लगेनेरिया सिसेरिया) और करेला (Bitter gourd - मोमोर्डिका चारेंटिया) महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ वाली दो लोकप्रिय सब्जियां हैं, खासकर जब ताजा रस के रूप में सेवन किया जाता है। अपने आहार में लौकी और करेले के जूस को शामिल करने के 5 फायदे इस प्रकार हैं:-

स्वास्थ्य के लिए लौकी और करेला जूस के 5 फायदे (5 Health Benefits Of Bottle Gourd and Bitter Gourd Juice In Hindi)

लौकी का जूस:-

जलयोजन: लौकी मुख्य रूप से पानी से बनी होती है, इसलिए इसका रस हाइड्रेटेड रहने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है, खासकर गर्म मौसम के दौरान या शारीरिक गतिविधि के बाद।

वजन प्रबंधन: कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च, लौकी का रस तृप्ति की भावना को बढ़ावा देकर और समग्र कैलोरी सेवन को कम करके वजन प्रबंधन में सहायता करता है।

पाचन स्वास्थ्य: जूस में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने, कब्ज को रोकने और मल त्याग में सुधार करने में मदद करता है।

पोषक तत्वों से भरपूर: लौकी आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है, जैसे विटामिन सी, विटामिन बी, कैल्शियम और मैग्नीशियम, जो समग्र स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा का समर्थन करते हैं।

शीतलन प्रभाव: अपने शीतलन गुणों के लिए जाना जाता है, लौकी का रस शरीर की गर्मी को कम करने और अम्लता और अपच जैसी पाचन समस्याओं को शांत करने में मदद कर सकता है। यह फैटी लीवर रोग के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

करेले का जूस:-

रक्त शर्करा विनियमन: करेला अपने हाइपोग्लाइसेमिक गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें चारैनटिन नामक यौगिक होता है, जो इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में सहायक होता है।

वजन घटाना: करेले के रस में कैलोरी कम होती है और यह चयापचय को बढ़ावा देने और वसा को प्रभावी ढंग से जलाकर वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है।

लिवर स्वास्थ्य: करेला शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर और लिवर के कार्य को बढ़ाकर लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यह फैटी लीवर रोग के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण: विटामिन सी और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, करेले का रस हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने और शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है।

त्वचा के लिए लाभ: करेले के रस का नियमित सेवन त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार, प्राकृतिक चमक प्रदान करने और मुँहासे और दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है।

नोट: हालांकि लौकी और करेले का जूस कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, लेकिन इनका सीमित मात्रा में सेवन करना आवश्यक है। करेले के अत्यधिक सेवन से हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है, जबकि लौकी के अधिक सेवन से पेट में परेशानी हो सकती है। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इन रसों को अपने आहार में शामिल करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, विशिष्ट चिकित्सीय स्थितियों वाले या दवा ले रहे व्यक्तियों को इन रसों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment