Create
Notifications

खून बढ़ाने के ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी अनार होता है फायदेमंद

खून बढ़ाने के ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी अनार होता है फायदेमंद! (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
खून बढ़ाने के ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी अनार होता है फायदेमंद! (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

अनार को पृथ्वी पर सबसे स्वास्थ्यवर्धक फलों में से एक माना जाता है। अनार हमारे घर में कई वर्षों से इस्तेमाल होता आया है। भारत में अनार के लिए पीक सीजन सितंबर से फरवरी के बीच होता है। अनार को आप स्थानीय बाजारों और फल विक्रेताओं से आसानी से खरीद सकते हैं। अनार में फाइबर, विटामिन और मिनरल आदि तत्व पाए जाते हैं। इसमें थोड़ी मात्रा में चीनी भी पाई जाती है। अनार को इसके बहुमूल्य गुणों के कारण महाऔषधि कहा जाता है, जिसमें अनेक बीमारियों को ठीक करने का गुण होता है। अनार हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है और यह कई बीमारियों से लड़ने में शक्ति प्रदान करता है। इस लेख के माध्यम से हम अनार खाने के फायदे बताने जा रहे हैं।

खून बढ़ाने के ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी अनार होता है फायदेमंद!

1. एंटी-वायरल गुणों से भरपूर (Has anti-viral properties)

अनार में विटामिन C और विटामिन E जैसे प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह बीमारियों से बचाव करते है और संक्रमण से लड़ने में सहायता करते हैं। अनार में एंटी-वायरल गुण होने के अलावा इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होता है।

2. दाँतों के स्वास्थ्य के लिए (Good for dental health)

अनार में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण उपलब्ध होते हैं जो मुंह में प्लाक के निर्माण को रोकता है और मुंह के इन्फेक्शन तथा सूजन से लड़ने में भी सहायता करता है।

3. डायबिटीज में लाभदायक (Beneficial in diabetes)

आजकल बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है की अनार इंसुलिन के स्तर और ब्लड शुगर को कम करने के काम आता है। पुराने समय से ही अनार का इस्तेमाल डायबिटीज के उपचार की तरह भी किया जाता है।

4. विटामिन से भरपूर (Rich in vitamins)

विटामिन C, विटामिन E और विटामिन K के अलावा अनार में फोलेट, पोटैशियम आदि जैसे पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं।

5. कोलेस्ट्रॉल को कम करे (Reduce cholesterol)

यदि आप अनार का सेवन प्रतिदिन करते हैं तो यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल नहीं बनने देता है। हार्ट अटैक के ज्यादातर मामले सिर्फ कोलेस्ट्रॉल से ही जुड़े होते हैं। कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से दिल के आसपास फैट जमा हो जाता है जो धीरे-धीरे ब्लॉकेज के खतरे को बढ़ा देता है जिसके कारण हार्ट को सही से खून नहीं पहुंच पाता है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसको रोकने के लिए आप एक अनार का सेवन प्रतिदिन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...