Create
Notifications

वजन घटाने और अच्छे मेटाबॉलिज्म के लिए अपनाएं यह 5 जड़ी-बूटियां - Herbs For Weight Loss

वजन घटाने और अच्छे मेटाबॉलिज्म के लिए अपनाएं यह 5 जड़ी-बूटियां (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
वजन घटाने और अच्छे मेटाबॉलिज्म के लिए अपनाएं यह 5 जड़ी-बूटियां (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

आज के समय में वजन कम करना एक बड़ी समस्या बन गई है। बड़ों से लेकर बच्चों तक मोटापे की समस्या के शिकार हैं। तले-भुने खाने का सेवन करने, व्यायाम में कमी के कारण, लंबे समय तक बैठे हुए काम करना और तनाव आदि के कारण वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। वजन और मोटापा एक बार बढ़ जाए तो उसे नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में जो लोग वजन घटाने के लिए कई चीज़ें अपनाते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ जड़ी-बूटियों का सुझाव देना चाहते हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

वजन घटाने और अच्छे मेटाबॉलिज्म के लिए अपनाएं यह 5 जड़ी-बूटियां

1. मेथी दाना (Fenugreek seeds)

घर में आसानी से मिलने वाले मेथी दाने खाने का स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के साथ ही वजन कम करने में भी मदद करते हैं। मेथी दाने के सेवन से आपका पाचन भी मजबूत होता है। मेथी दाना में मौजूद गैलक्टोमेनान नामक तत्व होता है जो पानी में घुलनशील तत्व होता है। मेथी दाने के सेवन से आपको भूख कम लगती है जिससे आप अधिक खाने से बचते हैं और ऐसे आपका वजन भी नियंत्रित रहता है। उपयोग के लिए, मेथी दाना की चाय बनाकर पी सकते हैं।

2. गुग्गुल (Guggul)

आयुर्वेद की माने तो गुग्गुल को कई समस्याओं को ठीक करने वाली जड़ी-बूटी माना गया है। इसमें मौजूद विशेष गुणों के कारण इसका सेवन मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने में मददगार है, जिससे शरीर में जमी चर्बी को कम किया जा सकता है। उपयोग के लिए, आप गुग्गुल की चाय का सेवन कर सकते हैं।

3. दालचीनी (Cinnamon)

यदि आप मोटापे से परेशान हैं तो खाने में दालचीनी को शामिल करना एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है। दालचीनी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो आपके मेटाबॉलिज्म को एक्टिव कर सकती है। इससे आपके पेट पर जमी चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है। उपयोग के लिए आप दिन में 2 कप दालचीनी टी का सेवन कर सकते हैं।

4. ओरिगैनो (Oregano)

यह एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो वजन और मोटापे को कम करने में मददगार हो सकती है। इसमें मौजूद तत्व कारवाक्रोल वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है। खाने में ओरिगैनो को शामिल करने से शरीर में जमा फैट कम किया जा सकता है।

5. त्रिफला (Triphala)

वजन घटाने, मोटापे और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए त्रिफला चूर्ण एक बेहतरीन जड़ी-बूटी का समूह है। साथ ही इससे आपके मेटाबॉलिज्म और पाचन शक्ति मजबूत होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...