Create
Notifications

एड़ी में दर्द के 5 घरेलू इलाज - 5 Home Remedies For Heel Pain

एड़ी में दर्द के 5 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
एड़ी में दर्द के 5 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

एड़ी में दर्द (Heel pain) थकान, स्ट्रेस, कंजोरी, फ्रैक्चर, आर्थराइटिस, बढ़ा हुआ वजन, ज्यादा देर खड़े रहने पर हो सकता है। ज्यादातर यह समस्या महिलाओं में होती है और ऐसे में चलना मुश्किल हो जाता है। यदि स्थिति गंभीर हो तो डॉक्टर को जरूर से संपर्क करें। आप साथ में घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं। इस लेख में एड़ी के दर्द के घरेलू इलाज बताये गए हैं।

एड़ी में दर्द के 5 घरेलू इलाज

1. एप्सम साल्ट बाथ (Epsom Salt Bath)

एप्सम साल्ट मैग्नीशियम सल्फेट होता है। हमारे शरीर में अधिकांश मैग्नीशियम हड्डियों में जमा होता है। पानी में थोड़ा सा एप्सम सॉल्ट छिड़कें और उसमें अपने पैरों को डुबोएं। आप इससे अपनी एड़ियों की हल्की मालिश भी कर सकते हैं। यह प्रक्रिया एड़ी के दर्द में राहत देगी।

2. आइस पैक (Ice-Pack)

यदि आप इंस्टेंट राहत की तलाश में हैं तो आपको बर्फ की मदद से पैरों पर सेक लगाना चाहिए। कुछ मिनटों के लिए प्रभावित जगह पर आइस पैक लगाने से सूजन और दर्द से राहत मिलती है। सीधे अपनी एड़ी पर बर्फ लगाने से बचें। एक आइस पैक का उपयोग करें या एक तौलिये में लपेट कर सेक लगाएं।

3. तेल से मालिश करें (Massage With Oil)

एसेंशियल तेल जैसे रोज़मेरी, लैवेंडर, नारियल और जैतून का तेल अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। नारियल का तेल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करता है जो आपकी एड़ी को मुलायम बनाता है। उपयोग के लिए - तेल को हल्का गर्म करें और इससे अपनी एड़ी पर मालिश करें।

4. बेकिंग सोडा (Baking Soda)

बेकिंग सोडा, जैसी आम चीज़ जो आसानी से हर घर की रसोई में मिल जाती है। आपको खूबसूरत त्वचा देने से लेकर दांतों को सफेद करने तक बहुत सारे फायदे देता है। यह सीधे एड़ी में जमा कैल्शियम क्रिस्टल पर काम करता है। बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपनी एड़ी पर लगाएं। बेकिंग सोडा pH लेवल को बैलेंस करने में भी मदद करता है।

5. एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर एक सुपरफूड के नाम से मशहूर है। यह त्वचा और पेट की समस्याओं से लेकर दर्द तक ठीक करने में सक्षम है। इस स्थिति में एप्पल साइडर विनेगर को हड्डी से अतिरिक्त कैल्शियम को बाहर निकालने और राहत लाने के लिए जाना जाता है। उपयोग के लिए - एप्पल साइडर विनेगर की कुछ बूंदों के साथ गर्म पानी के टब में अपने पैरों को भिगो सकते हैं या कुछ मिनटों के लिए अपनी एड़ी के चारों ओर एक गीला तौलिया लपेट सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...