Create
Notifications

घुटने के दर्द के लिए 5 घरेलू उपचार: Ghutne Ke Dard Ke Liye 5 Gharelu Upchaar

फोटो: Patrika
फोटो: Patrika
Amit Shukla
ANALYST

घुटनों का दर्द (Knee Pain) आज कल के दौर में एक आम बात हो गई है। यही वजह है कि इससे जुड़े विज्ञापन हमें प्रतिदिन टीवी पर एवं अन्य जगहों पर देखने को मिलते हैं। सेहत ही नियामत है लेकिन अगर आप खराब खाना, जिसका अर्थ है पौष्टिकता विहीन खाना खाएंगे तो उससे किसी को लाभ नहीं होने वाला है।

फास्ट फूड का सिर्फ नाम फास्ट है, वरना वो पूरी तरह से स्लो है और वो आपके शरीर से जरूरी तत्वों को भी गायब कर देता है। आप ये ना सोचें कि सिर्फ फास्ट फूड से ही ऐसा होता है क्योंकि अनियमित और गलत खाने से भी ऐसा होता है। दरअसल जांघ की हड्डी और घुटने की हड्डी के बीच में एक लिक्विड होता है जो आसानी से बिना दर्द के आपको मूवमेंट करने देता है। इसमें कमी होते ही घुटनों का दर्द शुरू हो जाता है।

घुटने के दर्द के लिए 5 घरेलू उपचार: Ghutne Ke Dard Ke Liye 5 Gharelu Upchaar

मेथी के दाने: Fennel Seed Benefits in Hindi

मेथी के दानों की तासीर गर्म होती है। इसलिए अगर आपको कोई ऐसी परेशानी हो जो गर्म तासीर से जुड़ी हुई हो ऐसा कुछ ना करें जिससे कि आपको परेशानी में बढ़ोतरी देखने को मिले। अपने जीवन में मेथी के दानों का सेवन करने के लिए इसको रात भर पानी में रख दें और सुबह इसका सेवन करें। इससे आपको घुटनों के दर्द में लाभ मिलेगा।

हल्दी दूध: Turmeric Milk Benefits in Hindi

हल्दी को एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant), एंटी फंगल (Anti Fungal), एंटी बैक्टीरियल (Anti Bacterial) और एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) गुणों का भंडार माना जाता है। इसलिए अगर आप अपने शरीर को फिट रखना चाहते हैं और घुटनों में दर्द को गायब करना चाहते हैं तो आज ही हल्दी दूध का सेवन करें।

अदरक: Ginger benefits in Hindi

अदरक का सेवन करना सेहत के लिए बेहद अच्छा है। अगर आपको भी अपने जीवन में से परेशानियों को दूर रखना है तो आज ही अदरक का सेवन करें। अदरक में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपको जोड़ों के दर्द से बचाकर रखता है।

तुलसी का रस: Holy Basil Leaves Juice Benefits in Hindi

तुलसी को आप एक साथ कई परेशानियों के इलाज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। शरीर में कोई भी परेशानी होने पर अदरक, हल्दी, और तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। घुटनों में दर्द को हटाना चाहते हैं तो आज ही तुलसी के रस का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ होगा जो एक अच्छी बात है।

शहद, घी और त्रिफला: Honey, Clarified Butter and Trifla benefits in Hindi

शहद, घी और त्रिफला का एक साथ सेवन करने से आपको घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा। आधा चम्मच त्रिफला पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाएं और इसमें आधा चम्मच देसी घी भी मिलाएं। इससे आपको काफी लाभ होगा और ये आपकी सेहत को ठीक करने के साथ साथ घुटनों के दर्द को भी मिटा देगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now