डायरिया रोकने के 5 घरेलू उपाय!

5 home remedies to stop diarrhea
डायरिया रोकने के 5 घरेलू उपाय!

डायरिया एक आम पाचन समस्या है जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करती है। यह ढीले, पानी के मल की विशेषता है जो अक्सर होता है और अगर तुरंत इलाज नहीं किया जाता है तो निर्जलीकरण हो सकता है। जबकि ऐसी दवाएं हैं जो दस्त को रोकने में मदद कर सकती हैं, ऐसे कई घरेलू उपचार भी हैं जो राहत प्रदान कर सकते हैं।

आज हम डायरिया रोकने के पांच असरदार घरेलू उपायों के बारे में चर्चा करेंगे।

स्पष्ट तरल पदार्थों के साथ हाइड्रेटेड रहें

दस्त होने पर आप जो सबसे महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं, वह है हाइड्रेटेड रहना। अतिसार आपके शरीर को महत्वपूर्ण मात्रा में तरल पदार्थ खो सकता है, जिससे निर्जलीकरण हो सकता है। निर्जलीकरण से बचने के लिए, आपको बहुत सारे स्पष्ट तरल पदार्थ, जैसे कि पानी, जूस और इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय जैसे एलेक्ट्रोल पीना चाहिए।

ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो पचने में आसान हों

आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:

केले: केले पोटेशियम में उच्च होते हैं, जो दस्त के दौरान खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने में मदद कर सकते हैं। इनमें फाइबर भी कम होता है, जिससे इन्हें पचाना आसान हो जाता है।

सफेद चावल:

सफेद चावल!
सफेद चावल!

सफेद चावल नरम और पचने में आसान होते हैं। यह पाचन तंत्र में अतिरिक्त पानी को अवशोषित करने में भी मदद कर सकता है, जो मल को सख्त करने में मदद कर सकता है।

टोस्ट: टोस्ट एक और ब्लैंड फूड है जो पचाने में आसान होता है। यह पाचन तंत्र में अतिरिक्त पानी को अवशोषित करने में भी मदद कर सकता है।

उबले आलू: उबले आलू पचने में आसान होते हैं और दस्त के दौरान खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद कर सकते हैं।

प्रोबायोटिक्स का प्रयोग करें

प्रोबायोटिक्स फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी आंत में रहते हैं और स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में मदद करते हैं। वे दस्त की अवधि और गंभीरता को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। आप दही, केफिर और किमची जैसे किण्वित खाद्य पदार्थों से प्रोबायोटिक्स प्राप्त कर सकते हैं या आप प्रोबायोटिक सप्लीमेंट ले सकते हैं।

कैमोमाइल चाय पिएं

youtube-cover

कैमोमाइल चाय जो पाचन तंत्र को शांत करने और दस्त को कम करने में मदद कर सकती है। इसमें फ्लेवोनॉयड्स नामक यौगिक होते हैं, जो आंत में सूजन को कम करने के लिए जाने जाते हैं।

अदरक का प्रयोग करें

अदरक एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी है जो आंत में सूजन को कम करने और दस्त को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो दस्त पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकते हैं।

अदरक का उपयोग करने के लिए, आप अदरक की चाय बनाने के लिए ताजा अदरक की जड़ को गर्म पानी में भिगो सकते हैं। आप अपने भोजन में अदरक भी शामिल कर सकते हैं, जैसे तली-भुनी डिश या स्मूदी। वैकल्पिक रूप से, आप कैप्सूल के रूप में अदरक की खुराक ले सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now