दांतों पर जमे पीले प्लाक को इन 5 घरेलू उपचारों से करें जड़ से साफ

दांतों पर जमे पीले प्लाक को इन 5 घरेलू उपचारों से करें जड़ से साफ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दांतों पर जमे पीले प्लाक को इन 5 घरेलू उपचारों से करें जड़ से साफ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

दांतों पर पीली पट्टिका (plaque) न केवल आपकी मुस्कुराहट को प्रभावित करती है बल्कि खराब मौखिक स्वच्छता का भी संकेत देती है। जबकि पेशेवर दंत सफाई आवश्यक है, पीली पट्टिका को हटाने और मौखिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करने के लिए कई प्रभावी घरेलू उपचार हैं। इन उपायों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आप एक उज्जवल, स्वस्थ मुस्कान पा सकते हैं।

youtube-cover

दांतों पर जमे पीले प्लाक को इन 5 घरेलू उपचारों से करें जड़ से साफ (5 Home Remedies To Clean Yellow Plaque From Your Teeth In Hindi)

तेल खींचना (Oil Pulling)

ऑयल पुलिंग एक प्राचीन तकनीक है जिसमें 15-20 मिनट तक अपने मुंह में तेल (जैसे नारियल या तिल का तेल) घुमाना शामिल है। यह प्रक्रिया मुंह में प्लाक और बैक्टीरिया को कम करने में मदद करती है, जिससे दांत साफ और सफेद होते हैं। सुनिश्चित करें कि तेल को कूड़ेदान में थूक दें और उसके बाद अपना मुँह धो लें।

बेकिंग सोडा और नींबू का पेस्ट (Baking Soda and Lemon Paste)

बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। बेकिंग सोडा में प्राकृतिक अपघर्षक गुण होते हैं जो प्लाक को हटाने में मदद कर सकते हैं, जबकि नींबू का रस अतिरिक्त सफाई के लिए अम्लता प्रदान करता है। इस पेस्ट से अपने दांतों को धीरे से ब्रश करें, लेकिन सावधान रहें कि इसे बार-बार उपयोग न करें क्योंकि अम्लता दांतों के इनेमल को प्रभावित कर सकती है।

एप्पल साइडर सिरका कुल्ला (Apple Cider Vinegar Rinse)

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जिसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। सेब साइडर सिरका की थोड़ी मात्रा को पानी में घोलें और इसे माउथवॉश के रूप में उपयोग करें, इसे अपने मुंह के चारों ओर लगभग 30 सेकंड तक घुमाएँ। दांतों को एसिड से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए बाद में अपना मुंह अच्छी तरह से धो लें। स्ट्रॉ

बेरी और बेकिंग सोडा स्क्रब (Strawberries and Baking Soda Scrub)

स्ट्रॉबेरी को मैश करें और बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर स्क्रब बनाएं। स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड होता है, जो प्लाक को तोड़ने में मदद कर सकता है। इस मिश्रण से अपने दांतों को कुछ मिनटों तक धीरे-धीरे रगड़ें और फिर अच्छी तरह से धो लें।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड कुल्ला (Hydrogen Peroxide Rinse)

हाइड्रोजन पेरोक्साइड अपने दांतों को सफेद करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। पानी में थोड़ी मात्रा में हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाएं और इसे माउथवॉश के रूप में उपयोग करें। सावधान रहें कि इसे निगलें नहीं, और बाद में अपना मुँह अच्छी तरह से धो लें।

हालांकि ये घरेलू उपचार प्लाक को हटाने में योगदान दे सकते हैं, लेकिन ब्रशिंग, फ्लॉसिंग और पेशेवर दंत सफाई सहित नियमित मौखिक स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, किसी भी नए घरेलू उपचार को आजमाने से पहले दंत चिकित्सक से परामर्श लें, खासकर यदि आपको पहले से ही दंत संबंधी समस्याएं हैं या आप अपने मौखिक स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar