मासिक धर्म के दौरान होती है पेट में गैस, अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार

मासिक धर्म के दौरान होती है पेट में गैस, अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मासिक धर्म के दौरान होती है पेट में गैस, अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

कई महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान पेट में गैस का अनुभव होता है, जो असहज और कभी-कभी दर्दनाक भी हो सकता है। यह शरीर में हार्मोनल परिवर्तन के कारण होता है जो पाचन तंत्र को धीमा कर सकता है, जिससे सूजन और गैस हो सकती है। सौभाग्य से, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो इन लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में, हम मासिक धर्म के दौरान पेट की गैस के लिए कुछ सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में जानेंगे।

youtube-cover

मासिक धर्म के दौरान होती है पेट में गैस, अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार (5 Home Remedies To Treat Gas During Menstruation In Hindi)

1. अदरक की चाय (Ginger Tea)

अदरक एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी है और पाचन तंत्र को शांत करने में मदद कर सकता है। अदरक की चाय पीने से मासिक धर्म के दौरान सूजन और गैस को कम करने में मदद मिल सकती है। अदरक की चाय बनाने के लिए बस ताजा अदरक के एक छोटे टुकड़े को कद्दूकस कर लें और इसे उबलते पानी में डाल दें। छानने और पीने से पहले चाय को कुछ मिनट के लिए भीगने दें।

2. सौंफ के बीज (Fennel Seeds)

सौंफ के बीज एक प्राकृतिक पाचन सहायता हैं और सूजन और गैस को कम करने में मदद कर सकते हैं। भोजन के बाद मुट्ठी भर सौंफ चबाने से पाचन संबंधी परेशानी को कम करने में मदद मिल सकती है। सौंफ के बीजों को कुछ मिनटों के लिए गर्म पानी में भिगोकर चाय के रूप में भी पीया जा सकता है।

3. पुदीने की चाय (Peppermint Tea)

पुदीने की चाय पेट की गैस और सूजन के लिए एक और प्राकृतिक उपचार है। पुदीना में मेन्थॉल होता है, जो पाचन तंत्र में मांसपेशियों को आराम देने और गैस से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। पुदीने की चाय बनाने के लिए, बस कुछ ताज़े पुदीने के पत्ते या पुदीने की चाय की थैली को कुछ मिनटों के लिए गर्म पानी में भिगोएँ।

4. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सेब का सिरका एक प्राकृतिक पाचन सहायता है जो सूजन और गैस को कम करने में मदद कर सकता है। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और भोजन से पहले इसे पीने से पाचन संबंधी परेशानी कम हो जाती है।

5. योग और व्यायाम (Yoga and Exercise)

कोमल योग और व्यायाम पाचन तंत्र को उत्तेजित करने और गैस और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। पाचन संबंधी परेशानी को कम करने में मदद करने के लिए सौम्य योगा पोज़ जैसे सीटेड फ़ॉरवर्ड फ़ोल्ड या सीटेड स्पाइनल ट्विस्ट आज़माएं। भोजन के बाद थोड़ी देर टहलना भी पाचन तंत्र को उत्तेजित करने और गैस को कम करने में मदद कर सकता है।

अंत में, मासिक धर्म के दौरान पेट में गैस होना कई महिलाओं के लिए एक आम और असुविधाजनक लक्षण है। सौभाग्य से, ऐसे कई प्राकृतिक उपचार हैं जो इन लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। मासिक धर्म के दौरान पेट की गैस के लिए अदरक की चाय, सौंफ के बीज, पुदीना की चाय, सेब का सिरका और योग और व्यायाम सभी प्रभावी घरेलू उपचार हैं। इन उपचारों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप सूजन और गैस को कम कर सकते हैं और अधिक आरामदायक मासिक धर्म का आनंद ले सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now