पेट में कीड़े होने से हो सकती हैं समस्याएं, इलाज के लिए करें ये 5 घरेलू उपचार

पेट में कीड़े होने से हो सकती हैं समस्याएं, इलाज के लिए करें ये 5 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पेट में कीड़े होने से हो सकती हैं समस्याएं, इलाज के लिए करें ये 5 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

पेट में कीड़े होना एक आम समस्या हो सकती है, खासकर उन बच्चों में जो संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। यह पेट दर्द, मतली, उल्टी और दस्त जैसे कई प्रकार के लक्षण पैदा कर सकता है। गंभीर मामलों में, यह कुपोषण और एनीमिया का कारण भी बन सकता है। जबकि गंभीर मामलों में चिकित्सा उपचार आवश्यक है, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो पेट में कीड़े के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में हम पेट में कीड़े के इलाज के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से कुछ का पता लगाएंगे।

youtube-cover

पेट में कीड़े होने से हो सकती हैं समस्याएं, इलाज के लिए करें ये 5 घरेलू उपचार (5 Home Remedies To Treat Intestinal Worms In Hindi)

1. लहसुन (Garlic)

लहसुन एक प्राकृतिक परजीवी विरोधी है और पेट में कीड़े को खत्म करने में मदद कर सकता है। कच्चा लहसुन खाने या इसे अपने भोजन में शामिल करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिल सकता है और आपके आंत में किसी भी परजीवी को मार सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर पानी में मिलाकर पेय बना सकते हैं।

2. नारियल का तेल (Coconut Oil)

नारियल के तेल में मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स होते हैं, जिनमें परजीवी विरोधी गुण होते हैं। नियमित रूप से नारियल तेल का सेवन करने से आपके पेट के कीड़ों को खत्म करने में मदद मिल सकती है। आप इसका सेवन नारियल तेल कैप्सूल के रूप में या अपने भोजन में शामिल करके कर सकते हैं।

3. पपीते के बीज (Papaya Seeds)

पपीते के बीज में एंजाइम होते हैं जो पेट में कीड़े की सुरक्षात्मक परत को तोड़ने और उन्हें शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं। पपीते के कुछ बीजों को पीसकर शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को कुछ दिनों तक खाली पेट खाने से कृमि समाप्त हो जाते हैं।

4. अजवायन (Carom Seeds)

कैरम के बीज एक प्राकृतिक परजीवी विरोधी हैं और पेट से कीड़े को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। एक चम्मच अजवायन को एक गिलास पानी में कुछ मिनट के लिए उबालें। मिश्रण को छान लें और कुछ दिनों तक खाली पेट इसका सेवन करने से कीड़े खत्म हो जाएंगे।

5. प्रोबायोटिक्स (Probiotics)

प्रोबायोटिक्स फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो आंत के बैक्टीरिया के संतुलन को बहाल करने और पेट से कीड़े को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। दही, केफिर और किमची जैसे प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और पेट से कीड़े को खत्म करने में मदद मिल सकती है।

अंत में, पेट में कीड़े कई प्रकार के लक्षण पैदा कर सकते हैं और असुविधाजनक और कभी-कभी दर्दनाक भी हो सकते हैं। जबकि गंभीर मामलों में चिकित्सा उपचार आवश्यक है, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो पेट में कीड़े के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। पेट में कीड़े के इलाज के लिए लहसुन, नारियल का तेल, पपीता के बीज, अजवायन और प्रोबायोटिक्स सभी प्रभावी घरेलू उपचार हैं। इन उपचारों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप कृमियों को खत्म करने और अपने पाचन स्वास्थ्य को बहाल करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपके लक्षण बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now