इस उत्सव के मौसम में आज़माने के लिए 5 भारतीय स्वस्थ स्ट्रीट फूड!

5 Indian Healthy Street Food To Try This Festive Season!
इस उत्सव के मौसम में आज़माने के लिए 5 भारतीय स्वस्थ स्ट्रीट फूड!

भारत में त्योहारों का मौसम खुशी, उत्सव और निश्चित रूप से स्वादिष्ट भोजन का समय है। हालांकि मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों का आनंद लेना उत्सव का एक बड़ा हिस्सा है, लेकिन भोग और स्वास्थ्य के बीच संतुलन बनाए रखना भी आवश्यक है। भारतीय स्ट्रीट फूड विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट और स्वस्थ विकल्प प्रदान करता है जो आपकी भलाई से समझौता किए बिना आपकी लालसा को संतुष्ट कर सकता है। इसलिए आज हम ऐसे भारतीय स्ट्रीट फूड के बारे में जानेंगे जो न केवल स्वादिष्ट हैं बल्कि पौष्टिक भी हैं।

निम्नलिखित इन 5 स्ट्रीट फूड्स के बारे में यहाँ जाने:-

1. पानी पुरी (गोलगप्पा):

पानी पुरी, जिसे पूरे भारत में अलग-अलग नामों से जाना जाता है, एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं। ये काटने के आकार की, खोखली, कुरकुरी गेंदें आमतौर पर मसालेदार आलू, छोले और तीखी इमली की चटनी के मिश्रण से भरी होती हैं। असली जादू स्वादिष्ट और मसालेदार पुदीने के पानी में है जो पूरियों में भर जाता है। पानी पुरी न केवल एक आनंददायक व्यंजन है, बल्कि अपेक्षाकृत स्वस्थ विकल्प भी है, क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है और इसे आपके मसाला सहनशीलता के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है।

youtube-cover

2. भेल पुरी:

भेल पुरी एक स्वादिष्ट और कुरकुरा नाश्ता है जो मुरमुरे, टमाटर, प्याज और सीताफल जैसी कटी हुई सब्जियों के साथ चटनी के मिश्रण से बनाया जाता है। त्योहारी सीज़न के दौरान हल्के लेकिन संतोषजनक नाश्ते की तलाश करने वालों के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है। भेल पुरी में बनावट और स्वाद का संयोजन इसे सड़क के स्टालों पर एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है।

3. मसाला डोसा:

स्ट्रीट फूड जगत के लिए दक्षिण भारत का उपहार, मसाला डोसा, स्वादिष्ट मसालेदार आलू के मिश्रण से भरा एक पतला, कुरकुरा चावल क्रेप है। नारियल की चटनी और तीखे सांबर के साथ परोसे जाने पर, यह एक संतुलित भोजन प्रदान करता है जो कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। डोसा बैटर बनाने में शामिल किण्वन प्रक्रिया में प्रोबायोटिक्स भी मिलाया जाता है, जिससे यह आंत के अनुकूल विकल्प बन जाता है।

4. फ्रूट चाट:

उत्सव के आनंद के बीच, फ्रूट चाट जैसे कुछ ताज़ा और स्वस्थ विकल्पों को शामिल करना एक अच्छा विचार है। मौसमी फलों का यह रंगीन मिश्रण, चाट मसाला और नींबू के रस के साथ छिड़का हुआ, न केवल ताज़ा है बल्कि विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर है। यह आपको उत्सवों के दौरान ऊर्जावान बने रहने में मदद करेगा।

फ्रूट चाट!
फ्रूट चाट!

5. ग्रिल्ड कॉर्न (भुट्टा):

भुट्टा एक आनंददायक स्ट्रीट फूड विकल्प है जो स्वस्थ और संतोषजनक दोनों है। मक्का फाइबर, विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत है। जब मसालों और नींबू के रस के साथ पकाया जाता है, तो यह एक स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ते में बदल जाता है, जो उत्सव की सड़कों पर घूमते समय आनंद लेने के लिए एकदम सही है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now