Create

गर्मियों में पिएं ये 5 Low-Calorie Drinks: Garmi Me Piye Low-Calorie Drinks

गर्मियों में पिएं ये 5 Low Calorie Drinks (फोटो - sportskeeda hindi)
गर्मियों में पिएं ये 5 Low Calorie Drinks (फोटो - sportskeeda hindi)

गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए लोग हेल्दी और सॉफ्ट ड्रिंक (drinks) पीते है ताकि शरीर और स्किन पूरे दिन फ्रेश नजर आए। इस चक्कर में आप कई बार हाई कैलोरी हेल्दी ड्रिंक्स ले सकते हैं। जिसकी वजह से वजन बढ़ सकता है। इसलिए आपको इस तरह के ड्रिंक्स चुनने की आवश्यकता है, जिससे आप हाइड्रेट भी रहे और आप एक्सट्रा कैलोरी भी गेन न करें। आइए ऐसे ही कुछ आसान हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में आपको बताते हैं।

गर्मियों में पिएं ये 5 Low-Calorie Drinks: Garmi Me Piye Low-Calorie Drinks In Hindi

नारियल पानी - गर्मियों के मौसम में नारियल का पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। चिलचिलाती धूप में नारियल का पानी (coconut water) आपको अंदर से रिफ्रेश करने का काम करता है। नारियल पानी में कैलोरी की तुलना में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। इससे आपको भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और खनिज तत्व भी मिल जाते हैं।

कोम्बुचा - यह एक फर्मेन्टेड चाय होती है, जो खमीर और जीवित बैक्टीरिया की मदद से बनाई जाती है। इसमें प्राकृतिक रूप से प्रोबायोटिक्स और जीवित एंजाइम मौजूद होते हैं, जो आंत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

चुकंदर और कीवी का रस - चुकंदर और कीवी (kiwi) दोनों ही स्वास्थ्य रूप से बेहद फायदेमंद होते है। इसके सेवन से शरीर में इम्यूनिटी (immunity) बनी रहती है और इससे आप एक्सट्रा कैलोरी भी अपने खाने में गेन नहीं करते हैं।

आइस्ड टी - गर्मियों में हर्बल चाय आपको प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट और ठंडा रखने में मदद करती है। इसे आप कच्चे नींबू, जड़ी-बूटियों और शहद (honey) से बना सकते हैं। यह शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।

खीरा और अजवाइन जूस - गर्मियों में खीरा का उपयोग काफी बढ़ जाता है। इससे न केवल शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभदायक होता है। आप बाहर के पैकेट वाले जूस खरीदने की तुलना में घर पर खीरा, अजवाइन, अदरक और नींबू से एक बेहतरीन हेल्थ ड्रिंक बना सकते हैं। यह विटामिन और खनिज से भरपूर होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment