Create

ज्यादातर महिलाओं में होती है इन 5 पोषक तत्वों की कमी, जानें इससे होने वाली समस्याएं : Most Common Nutrient Deficiencies In Women    

ज्यादातर महिलाओं में होती है इन 5 पोषक तत्वों की कमी, जानें इससे होने वाली समस्याएं (फोटो - sportskeeda hindi)
ज्यादातर महिलाओं में होती है इन 5 पोषक तत्वों की कमी, जानें इससे होने वाली समस्याएं (फोटो - sportskeeda hindi)

आजकल महिलाएं अपनी जिम्मेदारियां निभाने के चक्कर में अपनी सेहत पर ध्यान ही नहीं देती हैं। वे अपने बच्चों, परिवार की डाइट पर पूरा ध्यान देती हैं। लेकिन खुद पर ध्यान रखना जरूरी नहीं समझती हैं। लंबे समय तक हेल्दी डाइट न लेने से महिलाओं के शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती हैं। सही भोजन, सही मात्रा में लेने से महिलाएं हमेशा स्वस्थ रह सकती हैं। महिलाओं में कौन-कौन से पोषक तत्वों की कमी अधिक देखने को मिलती हैं।

ज्यादातर महिलाओं में होती है इन 5 पोषक तत्वों की कमी, जानें इससे होने वाली समस्याएं : Most Common Nutrient Deficiencies In Women In Hindi

आयरन की कमी (Iron Deficiency in Women) - अधिकतर महिलाओं में आयरन की कमी देखने को मिलती है। आयरन हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण घटक है। शरीर में आयरन की कमी होने से लाल रक्त कोशिकाएं (Red Blood Cells) नहीं बन पाती हैं।

विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency in Female) - अक्सर महिलाओं में विटामिन बी12 की कमी देखने को मिल रही है। इसका कारण अनहेल्दी इटिंग हैबिट्स हो सकता है।

विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency in Females) - इतना ही नहीं महिलाओं में विटामिन डी की कमी भी अधिक मात्रा में देखने को मिलती है। महिलाओं को हड्डियों, पीठ में दर्द होना विटामिन डी की कमी के लक्षण हो सकते हैं। साथ ही मांसपेशियों में दर्द भी विटामिन डी की कमी के कारण हो होता है।

मैग्नीशियम की कमी - शरीर के विकास के लिए मैग्नीशियम की बहुत जरूरत होती है। मस्तिष्क, हृदय, आंख, इम्यून सिस्टम, नर्व्स (तंत्रिकाएं) और मसल्स (मांसपेशियों) को अच्छी तरह काम करने के लिए मैग्नीशियम की जरूरत होती है। ऐसे कई आहार हैं, जिनमें मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है। उन फूड आइटम्स का सेवन कर आप अपने शरीर में मैग्नीशियम की कमी को पूरा कर सकते हैं जैसे कि नट्स, डार्क चॉकलेट और हरे पत्ते वाली सब्जियां।

कैल्शियम की कमी - कैल्शियम हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमारी हड्डियां, दांत और नाखून 99 प्रतिशत कैल्शियम से ही बने होते हैं। कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर पड़ जाती है और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी बढ़ जाता है। सभी हरी पत्तेदार सब्जियों, दालों, सोयाबीन, ओट्स, और सीरियल्स ब्राउन राइस में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment