सनटैन से बचने और हटाने के लिए आजमाएं ये 5 प्रो टिप्स!

5 Pro Tips To Avoid And Remove Suntan!
सनटैन से बचने और हटाने के लिए आजमाएं ये 5 प्रो टिप्स!

गर्मियों का मतलब अक्सर धूप में मौज-मस्ती करना होता है, लेकिन इससे सनटैन लाइनें और सनबर्न भी हो सकते हैं। यदि आप सनटैन से बचना और उसे हटाना चाहते हैं, तो हमने आपके लिए कुछ ऐसी प्रो टिप्स तैयार की हैं जिससे आप थोड़ी सी देखभाल और ध्यान से, आप अपनी त्वचा पर होने वाले परिणामों की चिंता किए बिना धूप का आनंद ले सकते हैं।

निम्नलिखित इन 5 प्रो टिप्स को आप यहाँ पढ़ सकते हैं:-

1. सनस्क्रीन आपका सबसे अच्छा है:

सनटैन को रोकने के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम सनस्क्रीन का उपयोग करना है। कम से कम 30 एसपीएफ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें। इसे सभी खुली त्वचा पर लगाएं, और अपने कान, गर्दन और अपने पैरों जैसे क्षेत्रों को न भूलें। यदि आप तैर रहे हैं या पसीना आ रहा है तो इसे हर दो घंटे या उससे अधिक बार दोबारा लगाएं। सनस्क्रीन एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता है, जो यूवी किरणों के हानिकारक प्रभावों को कम करता है।

youtube-cover

2. पीक आवर्स के दौरान छाया की तलाश करें:

सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच सूरज की किरणें सबसे तेज़ होती हैं। यदि संभव हो, तो इन घंटों के दौरान अपने सूर्य के संपर्क को सीमित करने का प्रयास करें। किसी छाते, पेड़ या किसी अन्य उपलब्ध आवरण के नीचे छाया की तलाश करें। यदि आप समुद्र तट पर हैं, तो समुद्र तट के तंबू में आराम करने पर विचार करें। पीक आवर्स के दौरान धूप में निकलना कम करने से सनटैन होने का खतरा काफी कम हो सकता है।

3. सुरक्षात्मक कपड़े पहनें:

सनस्क्रीन के साथ-साथ सुरक्षात्मक कपड़े पहनना भी आवश्यक है। ढीली, लंबी बाजू वाली शर्ट और चौड़ी किनारी वाली टोपी चुनें। धूप का चश्मा जो UVA और UVB दोनों किरणों को रोकता है, आपकी आंखों और उनके आसपास की संवेदनशील त्वचा की सुरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। गहरे रंग के कपड़े धूप से बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं।

4. धूप के बाद की देखभाल:

यदि आपको पहले से ही सनटैन है, या इससे भी बदतर, सनबर्न है, तो आपकी त्वचा को उचित देखभाल प्रदान करना महत्वपूर्ण है। अपनी त्वचा को आराम देने के लिए ठंडे पानी से स्नान करें, हल्के क्लींजर का उपयोग करें और मॉइस्चराइजर लगाएं। सनबर्न से राहत के लिए एलोवेरा जेल शानदार है। आप जलन को कम करने के लिए दूध या खीरे के साथ ठंडी सिकाई जैसे प्राकृतिक उपचार का भी उपयोग कर सकते हैं।

मॉइस्चराइजर लगाएं!
मॉइस्चराइजर लगाएं!

5. एक्सफोलिएशन और हाइड्रेशन:

टैन हटाने या अपनी त्वचा का रंग एक समान करने के लिए, नियमित एक्सफोलिएशन महत्वपूर्ण है। आप सौम्य एक्सफ़ोलीएटिंग स्क्रब या चीनी और जैतून के तेल के मिश्रण जैसे प्राकृतिक DIY व्यंजनों का उपयोग कर सकते हैं। टैन त्वचा की ऊपरी परत को धीरे से हटाने के लिए सप्ताह में 2-3 बार एक्सफोलिएट करें। त्वचा के नवीनीकरण को बढ़ावा देने और स्वस्थ चमक बनाए रखने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले मॉइस्चराइज़र का उपयोग करके गहरे जलयोजन का पालन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now