इन 5 कारणों से आपको स्वयं दवा लेने से बचना चाहिए!

5 Reasons You Should Avoid Self Medication!
इन 5 कारणों से आपको स्वयं दवा लेने से बचना चाहिए!

स्व-चिकित्सा करने का शौक आम होता जा रहा है। ओवर-द-काउंटर दवाओं तक आसान पहुंच और ऑनलाइन उपलब्ध स्वास्थ्य संबंधी ढेर सारी जानकारी के साथ, बहुत से लोग किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श किए बिना ही तुरंत निदान और उपचार कर लेते हैं।पर ये जान लीजिये की स्व-दवा आपके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए गंभीर जोखिम पैदा कर सकती है।

जानिये निम्नलिखित ये 5 अनिवार्य कारण जो आपको स्व-दवा से क्यों बचना चाहिए बताते हैं:

1. गलत निदान:

स्व-दवा के सबसे बड़े खतरों में से एक गलत निदान का जोखिम है। उचित चिकित्सा प्रशिक्षण और निदान उपकरणों के बिना, लक्षणों की गलत व्याख्या करना और गलत उपचार चुनना आसान है। जो मामूली बीमारी प्रतीत हो सकती है वह वास्तव में अधिक गंभीर अंतर्निहित स्थिति का लक्षण हो सकती है जिस पर पेशेवर ध्यान देने की आवश्यकता है। स्वयं-चिकित्सा करके, आप उचित उपचार में देरी कर सकते हैं और स्थिति को और खराब होने दे सकते हैं।

ओवर-द-काउंटर दवाएं!
ओवर-द-काउंटर दवाएं!

2. दवाओं का परस्पर प्रभाव:

कई ओवर-द-काउंटर दवाएं डॉक्टर द्वारा लिखी गई दवाओं या आपके द्वारा लिए जा रहे अन्य पूरकों के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं। किसी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के मार्गदर्शन के बिना, आप अनजाने में ऐसी दवाएं मिला सकते हैं जो आपके शरीर पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती हैं। कुछ दवाओं के पारस्परिक प्रभाव से गंभीर स्वास्थ्य जटिलताएँ हो सकती हैं, जिनमें अंग क्षति या मृत्यु भी शामिल है। कोई भी नई दवा शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना ज़रूरी है।

3. लक्षणों को छुपाना:

हालाँकि स्व-दवा लक्षणों से अस्थायी राहत प्रदान कर सकती है, लेकिन यह अक्सर मूल कारण को संबोधित करने के बजाय केवल अंतर्निहित समस्या को छुपाती है। इससे सुरक्षा की गलत भावना पैदा हो सकती है, क्योंकि अंतर्निहित स्थिति अनियंत्रित रूप से बढ़ती रहती है। लक्षणों को नज़रअंदाज़ करके और त्वरित समाधान का विकल्प चुनकर, आप उचित निदान और उपचार में देरी कर सकते है।

4. लत का खतरा:

कुछ ओवर-द-काउंटर दवाएं लत और निर्भरता का खतरा रखती हैं। उचित चिकित्सा के बिना, इन दवाओं का दुरुपयोग करना आसान हो सकता है, जिससे लत और वापसी के लक्षण हो सकते हैं। यहां तक कि प्रतीत होने वाली हानिरहित दवाएं, जैसे कि ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक, अनुचित तरीके से या अत्यधिक मात्रा में उपयोग किए जाने पर नशे की लत बन सकती हैं। पेशेवर मार्गदर्शन लेने से आपको लत के जोखिम से बचने में मदद मिल सकती हैं।

youtube-cover

5. विलंबित उपचार:

शायद स्व-दवा का सबसे महत्वपूर्ण जोखिम गंभीर चिकित्सा स्थितियों के विलंबित या अपर्याप्त उपचार की संभावना है। स्वयं का इलाज करने का प्रयास करके, आप उन लक्षणों की उपेक्षा कर सकते हैं जिनके लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। उपचार में देरी करने से जटिलताएँ हो सकती हैं और कुछ स्थितियों का पूर्वानुमान बिगड़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।