गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले 5 बीज!

5 seeds that can help in cooling the body in summers!
गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले 5 बीज!

इस चिलचिलाती गर्मी में हमारे शरीर को ठंडा करने और बढ़ते तापमान को मात देने के लिए प्रभावी तरीके खोजना आवश्यक हो जाता है। जहां एयर कंडीशनर और पंखे तुरंत राहत देते हैं, वहीं प्राकृतिक उपचार भी उपलब्ध हैं। ऐसा ही एक उपाय विशिष्ट बीजों का सेवन कर रहा है जिसमें शीतलन गुण होते हैं, जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और आपको तरोताजा रखने में सहायता करते हैं।

आज हम 5 बीजों के बारे में जानेंगे जो गर्मियों के दौरान आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद कर सकते हैं, जिससे आप आरामदायक और ऊर्जावान बने रह सकते हैं:-

तरबूज के बीज:

तरबूज के बीज न केवल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं बल्कि इसमें ठंडक देने वाले गुण भी होते हैं। उनमें सिट्रूललाइन के उच्च स्तर होते हैं, एक एमिनो एसिड जो रक्त वाहिकाओं को फैलाने और बेहतर रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने में सहायता करता है। इन बीजों में मूत्रवर्धक प्रभाव भी होता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त गर्मी को दूर करने में मदद करता है।

सौंफ के बीज:

सौंफ के बीज!
सौंफ के बीज!

सौंफ के बीजों का उपयोग सदियों से उनके शीतलता और पाचक गुणों के कारण किया जाता रहा है। उनके पास एक प्राकृतिक शीतलन प्रभाव होता है जो पाचन संबंधी परेशानी को कम करने में मदद कर सकता है, जैसे कि सूजन और अपच, जो आमतौर पर गर्म गर्मी के महीनों के दौरान अनुभव किया जाता है। सौंफ के बीज भी पसीने को उत्तेजित करते हैं, जिससे वाष्पीकरण की प्राकृतिक प्रक्रिया के माध्यम से शरीर को ठंडा होने में मदद मिलती है।

चिया बीज:

चिया के बीज न केवल पोषक तत्वों से भरपूर हैं बल्कि गर्मियों के दौरान सेवन करने के लिए एक उत्कृष्ट बीज भी हैं। ये छोटे बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसके अलावा, चिया के बीज में बड़ी मात्रा में पानी को अवशोषित करने की अनूठी क्षमता होती है, जिससे जेल जैसा पदार्थ बनता है।

सरसों के बीज:

youtube-cover

सूरजमुखी के बीज एक लोकप्रिय स्नैक और आवश्यक पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है, गर्मी और धूप के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से शरीर की रक्षा करता है। इन बीजों में स्वस्थ वसा और खनिज भी होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। स्नैक के रूप में मुट्ठी भर सूरजमुखी के बीजों का आनंद लें या उन्हें ठंडा और पौष्टिक बढ़ावा देने के लिए सलाद पर छिड़कें।

कद्दू के बीज:

कद्दू के बीज शरीर पर शीतलन प्रभाव सहित कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं। वे मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक का एक अच्छा स्रोत हैं, जो इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। कद्दू के बीज भी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो गर्मी से प्रेरित ऑक्सीडेटिव क्षति का मुकाबला करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now