हाई ब्लड शुगर से किडनी खराब होने के संकेत हैं ये 5 लक्षण

हाई ब्लड शुगर से किडनी खराब होने के संकेत हैं ये 5 लक्षण (फोटो - sportskeeda hindi)
हाई ब्लड शुगर से किडनी खराब होने के संकेत हैं ये 5 लक्षण (फोटो - sportskeeda hindi)

शुगर की बीमारी तब होती है, जब किसी व्यक्ति का शरीर पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता है। आपको बता दें कि इंसुलिन एक हार्मोन है, जो रक्त में शुगर को नियंत्रित करता है। लेकिन जब शरीर इंसुलिन का सही से उपयोग नहीं कर पाता है, तो इस स्थिति में रक्त में शुगर का स्तर (Blood Sugar Level) बढ़ने लगता है। ऐसे में बढ़ा हुआ ब्लड शुगर शरीर के कई हिस्सों में समस्याएं पैदा कर सकता है। शुगर की वजह से किडनी पर असर होता है, ऐसे में किडनी रोग से जुड़े लक्षणों को भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं शुगर रोगियों में हाई ब्लड शुगर से किडनी खराब होने के कौन-से संकेत नजर आ सकते हैं।

हाई ब्लड शुगर से किडनी खराब होने के संकेत हैं ये 5 लक्षण : 5 Symptoms Of Kidney Damage From High Blood Sugar In Hindi

पेशाब में प्रोटीन निकलना -

अगर किसी व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है, तो ऐसे में किडनी रोग होने का जोखिम बढ़ सकता है। इस स्थिति में आपको पेशाब में प्रोटीन निकल सकता है। पेशाब में प्रोटीन निकलने का मतलब है कि झाग निकलना।

शरीर में सूजन आना -

अगर किसी व्यक्ति को शुगर है, तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की वजह से उसकी किडनी खराब हो सकती है। पैरों, टखनों, हाथों या आंखों में सूजन होना इसका एक संकेत हो सकता है।

भूख कम लगना -

शुगर के रोगियों को अगर भूख कम लग रही है, तो यह भी किडनी खराब होने का संकेत हो सकता है। दरअसल, शुगर रोगियों में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की वजह से भूख प्रभावित हो सकती है। इस स्थिति में भूख तेज या कम हो सकती है।

थकान और कमजोरी होना -

शुगर के रोगियों में थकान और कमजोरी अक्सर ही बनी रहती है। खासकर, जब ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है।

ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत आना -

अगर शुगर के रोगियों को ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत हो रही है, तो यह हाई ब्लड शुगर की वजह से होने वाले किडनी फेलियर का एक संकेत हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now