5 शाकाहारी खाद्य पदार्थ जो आपको एक अंडे से ज्यादा प्रोटीन दे सकते हैं!

5 Vegetarian Foods That Can Give You More Protein Than An Egg!
5 शाकाहारी खाद्य पदार्थ जो आपको एक अंडे से ज्यादा प्रोटीन दे सकते हैं!

जब लोग प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में सोचते हैं, तो सबसे पहले दिमाग में मांस, मुर्गी और मछली का ख्याल आता है। हालाँकि, बहुत सारे शाकाहारी खाद्य पदार्थ हैं जो प्रोटीन में उच्च हैं और शरीर को आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान कर सकते हैं। वास्तव में, कुछ शाकाहारी खाद्य पदार्थों में अंडे की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है, जिसे अक्सर प्रोटीन पावरहाउस के रूप में बताया जाता है।

यहां पांच शाकाहारी खाद्य पदार्थ हैं जो आपको अंडे से ज्यादा प्रोटीन दे सकते हैं:

मसूर की दाल

दाल एक प्रकार की फलियां हैं जो प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जिसमें 18 ग्राम प्रोटीन प्रति कप पकी हुई दाल होती है। प्रोटीन के अलावा, दाल में फाइबर, आयरन और फोलेट भी अधिक होता है, जो उन्हें किसी भी शाकाहारी भोजन के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त बनाता है। मसूर भी बहुमुखी हैं और विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

youtube-cover

क्विनोआ Quinoa

क्विनोआ एक लस मुक्त अनाज है जो एक पूर्ण प्रोटीन भी है, जिसका अर्थ है कि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जिनकी शरीर को ठीक से काम करने की आवश्यकता होती है। एक कप पके हुए क्विनोआ में 8 ग्राम प्रोटीन होता है, जो एक अंडे से ज्यादा होता है। क्विनोआ फाइबर, मैग्नीशियम और आयरन में भी उच्च है, जो इसे पोषक तत्वों से भरपूर भोजन बनाता है जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

Hemp Seeds

Hemp Seeds एक पौष्टिक और बहुमुखी भोजन है जो पौधे-आधारित प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। तीन बड़े चम्मच Hemp Seeds में 10 ग्राम प्रोटीन होता है, जो एक अंडे से ज्यादा होता है। Hemp Seeds स्वस्थ वसा, फाइबर और मैग्नीशियम में भी उच्च होते हैं।

tempeh

टेम्पेह एक किण्वित सोयाबीन उत्पाद है!
टेम्पेह एक किण्वित सोयाबीन उत्पाद है!

टेम्पेह एक किण्वित सोयाबीन उत्पाद है जो शाकाहारियों के लिए एक लोकप्रिय मांस विकल्प है। एक कप टेम्पेह में 31 ग्राम प्रोटीन होता है, जो एक अंडे में पाए जाने वाले प्रोटीन की मात्रा से दोगुना है। टेम्पेह में फाइबर, आयरन और कैल्शियम भी अधिक होता है, जो इसे किसी भी शाकाहारी भोजन के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त बनाता है। टेम्पेह का उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता हैं।

चिया के बीज

चिया के बीज एक और पौष्टिक बीज है जो पौधे आधारित प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। दो बड़े चम्मच चिया के बीज में 4 ग्राम प्रोटीन होता है, जो एक अंडे में पाए जाने वाले प्रोटीन की मात्रा के बराबर होता है। चिया के बीज फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट में भी उच्च होते हैं, जो उन्हें एक सुपरफूड बनाते हैं जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने, स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now