कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन तरीकों से करें लेमनग्रास का सेवन

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन तरीकों से करें लेमनग्रास का सेवन (sportskeeda Hindi)
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन तरीकों से करें लेमनग्रास का सेवन (sportskeeda Hindi)

अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाए तो इसकी वजह से कई तरह की समस्याएं हो सकती है। यह आपके धमनियों में जमा होकर रक्त संचार को प्रभावित कर सकता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए आप लेमनग्रास का सेवन कर सकते हैं। लेमनग्रास रक्त वाहिकाओं में जमा वसा को कम करने और पिघलाने में सहायता करती है। दरअसल लेमनग्रास एक हर्ब है, जो औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। लेमनग्रास में विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और आपको अंदर से हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए लेमनग्रास का सेवन कैसे करना चाहिए।

youtube-cover

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन तरीकों से करें लेमनग्रास का सेवन : Lemongrass For Reduce Cholesterol In Hindi

रक्त कोशिकाओं को साफ करने के लिए -

ऑयली और स्पाइसी खाने-पीने की चीजों के कारण आपकी सेहत खराब हो सकती है। यह आपकी रक्त कोशिकाओं में फैट जमा कर सकता है। लेकिन लेमनग्रास में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर से फैट कम कर सकता है।

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए -

कई बार लोग असमय खानपान और खराब दिनचर्या के कारण एक्सरसाइज और योग जैसी चीजों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसके कारण शरीर की कैलोरी कम नहीं हो पाती है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखने के लिए लेमनग्रास टी का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपकी सेहत को अच्छी रहती है।

मोटापा कम करे -

अगर कोई व्यक्ति अपने बढ़े हुए वजन को लेकर बहुत परेशान रहता है। तो ऐसे में आप लेमनग्रास का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियमस, मैग्नीशियम और कैल्शियम आपके वजन को कम करने के साथ-साथ आपकी शारीरिक समस्याओं को भी दूर कर सकता है।

लेमनग्रास टी पीएं -

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए आप लेमनग्रास से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पैन में पानी उबाल लें। उसके बाद कटी हुई लेमनग्रास को इसमें डाल दें। इसे कुछ देर उबाल लें फिर इसे एक कप में छान लें और इसमें नींबू, काला नमक और शहद मिलाकर सेवन करें।

लेमनग्रास पानी पीएं -

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए लेमनग्रास पानी पी सकते हैं। इसके लिए आप पानी में लेमनग्रास उबालकर इसे छानकर पी सकते हैं। सुबह खाली पेट लेमनग्रास का पानी पीने काफी लाभकारी हो सकता है। इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुण सूजन और दर्द को दूर कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।