अपने आहार में चीनी कम करने के 5 तरीके!

5 Ways To Cut Down Sugar In Your Diet!
अपने आहार में चीनी कम करने के 5 तरीके!

अत्यधिक चीनी का सेवन आपको बीमार बना सकता है, ये जानते हुए भी कुछ लोग अपनी मीठा खाने की इस आदत पर नियंत्रण नहीं पा पाते. चीनी के अत्यधिक सेवन से आपको मोटापा, मधुमेह और हृदय रोग जैसी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती है। इसलिए चीनी का सेवन कम करना महत्वपूर्ण है।

आज हम आपको चीनी का सेवन कम करने और स्वस्थ आहार विकल्प चुनने में आपकी मदद निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से करने की कोशिश करेंगे, ध्यान दें:-

हिडन शुगर्स को समझें:

चीनी की खपत को कम करने में पहला कदम यह जानना है कि यह किन-किन फूड्स में आपको मिलता है? कई पैक किए गए खाद्य पदार्थों में अतिरिक्त शक्कर होती है जिसपर अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता। उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, सुक्रोज, माल्टोज जैसे चीनी के विभिन्न नामों से खुद को परिचित करें। इन छिपे हुए शर्करा की पहचान करके, आप सूचित रहकर, स्वस्थ विकल्प चुन सकते हैं।

youtube-cover

मीठा पेय सीमित करें:

मीठा पेय जैसे सोडा, फलों के रस, एनर्जी ड्रिंक और मीठी चाय अत्यधिक चीनी के सेवन में प्रमुख योगदानकर्ता हैं। मीठा वजन बढ़ाने और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकते हैं। इन शर्करा युक्त पेय को स्वस्थ विकल्पों जैसे पानी, हर्बल चाय, या ताज़े फलों और जड़ी-बूटियों के साथ पानी से बदलें।

संपूर्ण खाद्य पदार्थ चुनें:

प्रोसेस्ड फूड्स में अक्सर स्वाद को बढ़ाने और उनके शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए ज्यादा शकर की ज़रूरत होती है। अपने चीनी सेवन को कम करने के लिए, प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन आपको छोड़ना या कम करना होगा। ताजे फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन, साबुत अनाज और फलियां उत्कृष्ट विकल्प हैं।

घर पर भोजन तैयार करें:

घर पर भोजन तैयार करें!
घर पर भोजन तैयार करें!

बाहर खाना या पहले से पैक भोजन पर निर्भर रहना सुविधाजनक हो सकता है लेकिन अक्सर ये हमारे स्वस्थ के लिए अच्छी नहीं होती है। रेस्तरां अक्सर अपने व्यंजन या प्रोसेस्ड फूड्स में चीनी मिलाते हैं। घर पर भोजन तैयार करने से, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री पर आपका नियंत्रण होता है और आप अपनी सुविधा अनुसार अपने भोजन को बना सकते हैं जो स्वस्थ तो होगा ही बल्कि स्वाद भी अच्छा होगा,

स्मार्ट तरीके से भोजन करें:

स्नैकिंग अत्यधिक चीनी खपत में योगदान दे सकता है, खासकर यदि आप कुकीज़, कैंडीज या चॉकलेट बार जैसे मीठे व्यवहार के लिए पहुंचते हैं। इसके बजाय, कम चीनी वाले स्वस्थ स्नैक विकल्पों का चयन करें। ताज़े फल, कच्चे मेवे, दही, हम्मस के साथ वेजिटेबल स्टिक्स, या होममेड एनर्जी बॉल्स बेहतरीन विकल्प हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now