गर्मियों में घर को ठंडा रखने के 5 उपाय 

गर्मियों में घर को ठंडा रखने के उपाय
गर्मियों में घर को ठंडा रखने के उपाय

गर्मियों (Summer) में न सिर्फ बाहर गर्मी लगती है। बल्कि घर के अंदर भी गर्म होने लगता है। कई बार तो घर इतना गर्म होने लगता है कि लू जैसा महसूस होता है। इसके लिए लोग घरों में एसी, कूलर चलाते हैं, लेकिन फिर भी गर्म हवा के चलते आजकल एसी कूलर भी से काम नहीं चलता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं और चाहते हैं कि घर को ठंडा रखें तो इस लेख को आगे जरूर पढ़ें। तो चलिए जानते हैं।

गर्मियों में घर को ठंडा रखने के उपाय 5 Ways to keep the house cool in summer in hindi

खिड़कियों को रखे बंद (Keep windows close)- गर्मियों में घर को ठंडा रखने के लिए खिड़कियों को हमेशा बंद करके रखें। इससे घर में गर्म हवा नहीं आएगी और घर ठंडा बना रहेगा।

मोटे पर्दों को लगाएं (Use thick curtains) - गर्मियों में घर में मोटे पर्दे को लगाएँ। इससे घर में अंधेरा रहेगा, जिससे ठंडक जैसा महसूस होगा।

खस लगाएं (Use khus khus) - घर की खिड़कियों पर खस को लगाएं और समय समय पर उसे गीला करते रहें। इससे घर बहुत ज्यादा ठंडा रहेगा।

छत पर पानी डालें (Pour water on the roof) - छत पर दिन में पानी डालकर रखें। इससे घर ठंडा रहेगा। क्योंकि घर की छात जब गर्म होती है, तो उससे घर सबसे ज्यादा गर्म होता है। इसलिए घर की छत पर गर्मियों में पानी डालकर रखना चाहिए।

पौधे लगाएं (Plant Trees) - घर के अंदर और घर के बाहर ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने से घर में ठंडक बनी रहती है। यही नहीं पेड़ लगाने के कई और भी फायदे मिलते हैं, इससे प्रदूषण भी कंट्रोल रहता है, ऑक्सीजन मिलती है और भी इसके कई फायदे देखने को मिलते हैं। इसलिए घरों में पेड़ लगाना चाहिए।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now