परवल के 6 फायदे और 3 नुकसान-Parwal Ke Fayde Aur Nuksan

परवल के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
परवल के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)

परवल (Pointed gourd) का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि परवल में वह सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से लाभदायक साबित होते हैं। परवल औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है, इसलिए परवल का सेवन करने से कई बीमारियां भी दूर होती है। परवल में विटामिन-ए, विटामिन-बी1, विटामिन बी2, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस, विटामिन-सी के अलावा कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन परवल खाने के कई फायदे हैं, तो कुछ नुकसान भी होते हैं। आइए जानते हैं परवल खाने के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

परवल के 6 फायदे और 3 नुकसान

परवल के फायदे

1- परवल में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए इसका सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। परवल का सेवन करने से पाचन तंत्र (Digestion) बेहतर रहता है। साथ ही कब्ज जैसी पेट से जुड़ी बीमारियां भी दूर होती है।

2- परवल में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, इसलिए अगर आप परवल का सेवन करते हैं, तो इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, जिससे आप कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं।

3- आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते मोटापा (Obesity) से परेशान हैं, लेकिन अगर आप परवल का सेवन करते हैं, तो इससे मोटापा को कंट्रोल किया जा सकता है। क्योंकि परवल में कैलोरी की कम मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है।

4- परवल का सेवन डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि परवल का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

5- कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) हार्ट की बीमारी का सबसे बड़ा कारण होता है, इसलिए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए परवल का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि परवल का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है।

6- शरीर को कई गंभीर बीमारियों से दूर करने के लिए रक्त साफ होना बहुत जरूरी होता है, रक्त को साफ रखने के लिए परवल का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि परवल में ब्लड प्यूरिफायर (blood purifier) गुण पाया जाता है, जो रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है।

परवल के नुकसान

1- जिन लोगों का शुगर लेवल पहले से लो रहता है, उनको परवल का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके सेवन से शुगर लेवल और भी लो हो सकता है।

2- कई लोगों को परवल से एलर्जी (Allergy) होती है, ऐसे में इसका सेवन करने से स्किन संबंधी परेशानियां हो सकती है।

3- परवल का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट संबंधी समस्या हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।