किशमिश के साथ काली मिर्च खाने से मिलते हैं ये 6 फायदे

किशमिश के साथ काली मिर्च खाने से मिलते हैं ये फायदे (sportskeeda Hindi)
किशमिश के साथ काली मिर्च खाने से मिलते हैं ये फायदे (sportskeeda Hindi)

एक अच्छी सेहत की चाह हर किसी को होती है। इसके लिए काली मिर्च (Black Pepper) का सेवन बहुत लाभकारी हो सकता है। वहीं इसके साथ किशमिश (Raisins) खाने के भी अपने अलग फायदे मिलते हैं। लेकिन अगर इन दोनों को साथ में खाया जाए तो सेहत को जबरदस्त फायदे मिलते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये दोनों ही शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। काली मिर्च में कई औषधीय गुण जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा होती है। वहीं किशमिश में भी फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम , पोटैशियम, कॉपर, विटामिन बी6, विटामिन ई जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं किशमिश फाइटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, हेल्दी फैट से भी भरपूर होती है। तो चलिए जानते हैं, किशमिश के साथ काली मिर्च खाने के फायदे।

youtube-cover

किशमिश के साथ काली मिर्च खाने से मिलते हैं ये 6 फायदे : 6 Benefits Of Black Pepper And Raisins In Hindi

पेट के लिए -

किशमिश के साथ कारी मिर्च का सेवन पेट और आंतों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। साथ ही आंत में सूजन, पेट में गैस, ब्लोटिंग, कब्ज, अपच, सीने मे जलन और बेचैनी समस्याओं से भी निजात दिलाने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रेशर को रखे कंट्रोल

कम सोडियम और पोटेशियम के साथ ही औषधीय गुणों से भरपूर यह कॉम्बिनेशन हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और इसके सामान्य स्तर को बनाए रखने में बहुत मददगार है।

त्वचा और बालों को रखे हेल्दी

टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने और डेड सेल्स को नष्ट करने में यह कॉम्बिनेशन बहुत लाभकारी है। यह स्किन सेल्स को नुकसान से बचाता है। साथ ही सनबर्न और झुर्रियों से लड़ने में मदद करता है। साथ ही बालों की कई समस्याओं जैसे स्कैल्प में खुजली, खराब ब्लड सर्कुलेशन, डैंड्रफ को दूर करने और बालों का झड़ना रोकने में भी कारगर है।

पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर होता है -

बहुत से लोग ऐसे होते है जो खाते तो बहुत हैं, लेकिन शरीर को उसका पूरा फायदा नहीं मिलता है। ऐसा भोजन से पोषक तत्वों का अवशोषण ठीक न होने के कारण होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए काली मिर्च और किशमिश का साथ में सेवन करना चाहिए।

वेट लॉस में मदद मिलती है -

काली मिर्च और किशमिश दोनों ही पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। साथ ही किशमिश डाइट्री फाइबर से भरपूर होती हैं, जिससे यह कॉम्बिनेशन पाचन के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को तेज करने में भी मदद करता है। जो वजन कम करने में मदद करता है।

इम्यूनिटी मजबूत होती है -

विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और औषधीय गुणों से भरपूर यह कॉम्बिनेशन सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार, मौसमी एलर्जी के साथ ही अन्य वायरल संक्रमणों के लिए एक रामबाण उपचार है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now