कोकोनट क्रीम के 6 फायदे : Coconut cream ke 6 fayde

कोकोनट क्रीम के  6 फायदे ( फोटो -  Sportskeeda Hindi )
कोकोनट क्रीम के 6 फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )

नारियल (Coconut) खाना सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है, उतनी ही उपयोगी उसकी क्रीम (Cream) भी होती है। कई बार लोग नारियल तो खा लेते हैं, मगर बिना उसके लाभ जाने उसकी क्रीम फेंक देते हैं। दरअसल नारियल की मलाई में बहुत से पोषक तत्व होते हैं, जिनका सेवन करना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसकी क्रीम से वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है,और यही नहीं पाचन के लिए भी नारियल की क्रीम फायदेमंद होती है, एनर्जी से भरपूर ये क्रीम इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster) के तौर पर भी काम करती है। आइए जानते हैं नारियल क्रीम के फायदे -

नारियल क्रीम के फायदे

कोकोनट क्रीम पाचन के लिए लाभदायक

नारियल की क्रीम पाचन के लिए बहुत लाभकारी होती है। किसी को अगर पाचन (Digestion) की समस्या हो तो, उन्हें नारियल की मलाई का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें भरपूर फाइबर (Fiber) की मात्रा होती है, जो पाचन संबंधी परेशानियों को ठीक करने में कारगर होती है और ये पेट में गैस की समस्या से भी राहत दिलाती है।

हार्ट को रखे हेल्दी

नारियल की मलाई हार्ट के लिए बहुत हेल्दी होती है, ये गुड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को बढ़ाकर हार्ट (Heart) को हेल्दी रखने में मदद करती है। इसलिए नारियल की क्रीम का सेवन जरूर करें।

बालों और स्किन के लिए उपयोगी

नारियल की क्रीम विटामिन ई और विटामिन सी से भरपूर होती है। ये फ्री रेडिकल्स को ब्लॉक कर के बालों (Hair) और त्वचा (Skin) को खराब होने से बचाती है। नारियल की क्रीम खाने से कोलेजन (Collagen) की मात्रा बढ़ती है, जो बालों और स्किन के लिए एक बहुत जरूरी तत्व होता है, बालों और स्किन की चमक के लिए विटामिन सी और विटामिन ई जरूरी होता है। इसलिए नारियल की मलाई का सेवन करें।

इम्यूनिटी को करे बूस्ट

आमतौर पर नारियल पानी को लोग एनर्जी बूस्ट करने और हाइड्रेट रहने के लिए पीते हैं। नारियल की मलाई का फाइबर कॉन्टेंट भी बहुत हाई होता है इसको खाने से दिनभर एनर्जी बनी रहती है। नारियल की मलाई में फोलेट की अच्छी मात्रा होती है। यह शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है। नारियल की मलाई हाई कैलोरी फूड है। इसके सेवन से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है।

वजन कंट्रोल

अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो नारियल की मलाई को अपनी डाइट में शामिल करें, नारियल की मलाई में फाइबर होता है। इसे खाने से आपका पेट, कम खाने से भी भरा हुआ महसूस होगा। इस तरह से नारियल क्रीम वजन घटाने (Weight Loss) में मददगार होती है। इसमें मीडियम चेन ट्रिगिसेरिडिस नामक हेल्दी फैट पाया जाता है वजन को नियंत्रित करने में काफी हद तक मदद करती है।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों में हमेशा इस बात को लेकर चिंता बनी रहती है कि नारियल का सेवन उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है या नहीं। लेकिन आपको बता दें कि नारियल की मलाई का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic index) काफी कम होता है, जिसकी वजह से डायबिटीज में नारियल की मलाई का सेवन बिल्कुल भी नुकसानदायक नहीं होती है। यह शरीर में इंसुलिन के लेवल को कंट्रोल रखती है, साथ ही यह ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित करती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now