Create

सूखी खुबानी के 6 फायदे : Sukhi khubani ke 6 fayde

सूखी खुबानी के 6 फायदे (फोटो - Sportskeeda hindi)
सूखी खुबानी के 6 फायदे (फोटो - Sportskeeda hindi)

ड्राई फ्रूट (Dry Fruit) खाने में जितने स्वादिष्ट लगते हैं उतने ही उसके फायदे भी होते हैं। हर ड्राई फ्रूट का अपना एक लाभ होता है, जिसको खाने से शरीर में उस न्यूट्रिएंट की कमी पूरी होती है। एक ऐसा ही ड्राई फ्रूट है, सूखी खुबानी (Dried Apricot) जिसमें बहुत से पोषक तत्व शामिल होते हैं। पोषक तत्वों में प्रोटीन, विटामिन-ए, सी, फाइबर, कैल्शियम (Calcium), आयरन (Iron), कार्बोहाइड्रेट, कैरोटिनॉइड जैसे फाइटोकेमिकल शामिल हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। सूखी खुबानी हड्डियों की मजबूती के लिए भी फायदेमंद माना गया है। आईए जानते हैं सूखी खुबानी खाने के फायदे-

सूखी खुबानी के 6 फायदे

एनीमिया में सूखी खुबानी के फायदे (Benefits of Dried Apricots in Anemia)

सूखी खुबानी के सेवन से एनीमिया से बचा जा सकता है। जिन लोगों में खून की कमी होती है, उनको सूखी खुबानी नियमित तौर पर खाना चाहिए, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो ब्लड को बढ़ाने के काम आता है और एनीमिया की शिकायत होने से भी बचाता है।

कब्ज को करे दूर (Remove Constipation)

सूखी खुबानी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिन लोगों को कब्ज की बहुत ज्यादा समस्या होती है, उन्हें इसका सेवन करना चाहिए। यह पाचन क्रिया में सुधार लाता है। इसलिए रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें और कब्ज से मुक्ति पाए।

डायबिटीज को करे नियंत्रित (Control Diabetes)

स्वाद में मीठा होने के बावजूद सूखी खूबानी शुगर की समस्या को नियंत्रित करता है। यह ग्लूकोज़ के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिन लोगों को मधुमेह की बीमारी नहीं हैं, वह भी इसका लगातार सेवन करके मधुमेह से बच सकते हैं। हालांकि आपको यह स्पष्ट कर दें कि मधुमेह की स्थिति में सूखी खुबानी कोई उपचार नहीं है। इसलिए एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें ।

हड्डियां रखे स्वस्थ (keep Bones Healthy)

सूखी खुबानी बोरोन का एक अच्छा स्त्रोत है, बोरोन हड्डियों के विकास और स्वस्थता के लिए उपयोगी होता है। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) के एक शोध के मुताबिक, बोरोन एक प्रकार का मिनरल है, जो हड्डियों के स्वस्थ विकास और स्वस्थता के लिए उपयोगी पाया गया है।

वजन कम करने में मददगार (Helpful in reducing Weight)

सूखी खुबानी में फाइबर पाया जाता है, जिसके सेवन से कब्ज तो दूर होती ही है, साथ ही वजन कम करने में भी मदद मिलती है। सूखी खुबानी में विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो वजन कम करने में सहायक होता है। इसलिए अपनी डाइट में सूखी खुबानी शामिल करें ।

आंखो के लिए फायदेमंद (Beneficial for Eyes)

सूखी खुबानी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो आंखों के लिए बहुत लाभकारी होता है। वृद्धावस्था के दौरान आंखो की रोशनी कम होने लगती है, जिसके चलते सही से कुछ देख पाना मुश्किल हो जाता है, इसलिए हर रोज 2 से 3 सूखी खुबानी का सेवन करें जिससे आंखों को कमजोर होने से बचाया जा सके।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment