सर्दियों में संतरा खाने के 6 फायदे

सर्दियों में संतरा खाने के 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सर्दियों में संतरा खाने के 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जब आप एक संतरे के पोषक प्रोफाइल की जांच करते हैं, तो आप एक ऐसे फल की खोज करते हैं जो अच्छाई से भरा होता है। एक मध्यम आकार के संतरे में 0 ग्राम वसा, 250 मिलीग्राम पोटेशियम, 15 ग्राम कार्ब और लगभग 80 कैलोरी होती है। 60 से अधिक फ्लेवोनोइड्स और 170 विशिष्ट फाइटोकेमिकल्स के साथ, संतरे स्वास्थ्यप्रद फल के शीर्षक के लिए सेब के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। सौभाग्य से, यह वर्ष का वह समय है जब बाजार इन प्रकार के फलों की एक विस्तृत श्रृंखला से भरे होंगे। संतरा एक स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता है जो सलाद और फलों की चाट के साथ भी अच्छा लगता है। संतरा एक बहुमुखी फल है जिसे अपने नियमित आहार में शामिल करना बेहद आसान है।

youtube-cover

सर्दियों में संतरा खाने के 6 फायदे - 6 Benefits Of Eating Orange In Winter In Hindi

1. कैलोरी में कम (Low in calories)

आइए संतरे के बारे में एक स्पष्ट लेकिन दिलचस्प तथ्य से शुरू करते हैं, उनमें बहुत अधिक कैलोरी नहीं होती है। यदि आप कुछ अतिरिक्त पाउंड खोने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि इसमें वसा नहीं है, कैलोरी में कम है, और यह एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत है।

2. त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है ( Promotes skin health)

संतरे विटामिन C से भरपूर होते हैं, जो त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने और आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। यह आपकी त्वचा को सूरज के संपर्क में आने और प्रदूषण से होने वाले संभावित नुकसान से बचाता है। इसके अलावा, नियमित रूप से संतरा खाने से महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को रोका जा सकता है।

3. सूजनरोधी (Anti-inflammatory)

संतरे अपने सूजनरोधी गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं, जिसका उपयोग किसी भी सूजन या सूजन के इलाज के लिए किया जा सकता है।

4. एंटीऑक्सीडेंट गुण (Antioxidant properties)

एंटीऑक्सिडेंट शक्ति के संदर्भ में, संतरे अविश्वसनीय रूप से मजबूत होते हैं, और यह विशेषता अन्य सभी को पछाड़ देती है। संतरे का एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा-कैरोटीन किसी भी अवांछित रेडिकल्स के शरीर को शुद्ध करने के लिए आवश्यक हैं जो कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

5. बीपी कम करता है (Lowers BP)

संतरे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, इसलिए यदि आप उन्हें बार-बार खाते हैं, तो आपके उच्च रक्तचाप के विकास का जोखिम कम हो जाता है। यदि आपको पहले से ही उच्च रक्तचाप है, तो ऐसा करना जारी रखने से आपको इसे प्रबंधित करने में भी मदद मिल सकती है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें और उनकी राय लें!

6. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है (Boosts immunity)

विटामिन C की उच्च सांद्रता के कारण, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कभी भी झटके का अनुभव नहीं होगा। सर्दियों में मौसमी सर्दी और खांसी का प्रकोप एक सामान्य घटना है। विटामिन सी की एक अच्छी खुराक प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और सर्दी और फ्लू को रोकने में मदद करती है! संतरा बच्चों और उनके दादा-दादी दोनों के लिए एक दैनिक प्रधान होना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment