स्वास्थ्य के लिए आलू के रस के 6 फायदे

स्वास्थ्य के लिए आलू के रस के 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
स्वास्थ्य के लिए आलू के रस के 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आलू, पोटैटो, बटाटा- नाम अनेक, लेकिन भाव एक। आलू किसे पसंद नहीं है? सब्ज़ियों, करी और दम बिरयानी से लेकर स्नैक्स, मैश और यहां तक कि सलाद तक, आलू भारत और दुनिया भर के लोगों द्वारा इसके विभिन्न रूपों में पसंद और पसंद किए जाते हैं। लेकिन आज हम आपका ध्यान कच्चे आलू का रस (Potato juice) पीने के अविश्वसनीय फायदों की ओर दिलाना चाहते हैं। कच्चे आलू का रस विटामिन C, फाइबर, B विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, फास्फोरस, सल्फर और कुछ प्रोटीन से भरपूर होता है। यहां कुछ ऐसे लाभ दिए गए हैं जिनसे हमें आशा है कि आप इसे आज़माने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

स्वास्थ्य के लिए आलू के रस के 6 फायदे (6 Benefits Of Potato Juice For Health In Hindi)

youtube-cover

1. गठिया रोग (Arthritis)

गठिया के दर्द से लेकर आपके घुटनों, कोहनी, जोड़ों, गर्दन, कंधों या पीठ में दर्द तक - कच्चे आलू में सूजन-रोधी प्रभाव होता है। यह उस दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। हमारे कई ग्राहक जो अत्यधिक सर्दी वाले देशों में गठिया के प्रकोप का अनुभव करते हैं, उन्हें कच्चे आलू के रस को अपनी भोजन योजना में शामिल करने के बाद काफी राहत मिली है। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पुरानी सूजन को कम करने में मदद करते हैं। जबकि सूजन हमारे लिए अच्छी है क्योंकि यह आपकी रक्षा करने के लिए आपके शरीर की प्राकृतिक रक्षा तंत्र है, यह अनियंत्रित और पुरानी होने पर खतरनाक हो सकती है।

2. बेहतर परिसंचरण के लिए (For improved circulation)

हम में से कई आज खराब परिसंचरण के साथ संघर्ष करते हैं। आपका रक्त आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से ऑक्सीजन, एक महत्वपूर्ण जीवन शक्ति और पोषक तत्वों को आपके शरीर में अरबों कोशिकाओं तक ले जाता है। हम हमेशा कहते हैं: यह सिर्फ इस बारे में नहीं है कि आप क्या खाते हैं बल्कि यह भी है कि आपका शरीर इसे कैसे पचाता और पचाता है। ये पोषक तत्व आपकी कोशिकाओं को केवल तभी पोषण दे सकते हैं जब आपके पास एक कुशलता से काम करने वाला पाचन तंत्र हो जिसके लिए उचित रक्त परिसंचरण महत्वपूर्ण है। आलू का रस विटामिन B (नियासिन) से भरपूर होता है जो आपके शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन और रक्त संचार को बढ़ाता है।

3. pH संतुलन के लिए (For pH balance)

अधिकांश रोग अम्लीय वातावरण में पनपते हैं। इन अम्लीय और क्षारीय स्तरों के अनुपात को जांच में रखने के लिए आपके शरीर में एक प्राकृतिक पीएच संतुलन तंत्र है। लेकिन आज, एक खराब जीवन शैली और जंक फूड के लगातार संपर्क, पुराने तनाव, अनियंत्रित सूजन, व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक्स और दवाओं के कारण, हमारे शरीर अधिक अम्लीय होते जा रहे हैं। इसलिए हमें कभी-कभी क्षारीय बनने में इसकी सहायता करने की आवश्यकता होती है। कच्चे आलू का रस यह खूबसूरती से करता है क्योंकि यह अत्यधिक क्षारीय होता है और पेट में अतिरिक्त एसिड को निष्क्रिय कर देता है। कई कैंसर रोगी सुबह उठते ही कच्चे आलू का रस पीते हैं, दिन के बीच में या रात में भी अपने शरीर को क्षारीय रखने के लिए।

4. अधिक यूरिक एसिड के लिए (Excess uric acid)

आप जानते हैं कि आपके शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड गाउट जैसी स्थिति पैदा कर सकता है, जहां आप अपने जोड़ों में अचानक और गंभीर दर्द, कोमलता या सूजन का अनुभव करते हैं। यूरिक एसिड की समस्या से आज बहुत से लोग जूझ रहे हैं। इसके सबसे आम लक्षणों में से एक आपके बड़े पैर की अंगुली में दर्द है। आपके शरीर का बायोफीडबैक संकेत दे रहा है कि आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है। यह आपके शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड से छुटकारा नहीं दिला पाता है। कच्चे आलू का रस टूट कर आपके शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकाल सकता है। इसलिए यदि आप यूरिक एसिड से संबंधित समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपके लिए सुबह या रात में एक गिलास कच्चे आलू का रस पीना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

5. कोलेस्ट्रॉल के लिए (For cholesterol)

कच्चे आलू का रस फाइबर से भरपूर होता है जो आपके सिस्टम से अतिरिक्त खराब कोलेस्ट्रॉल को साफ करने में मदद करता है। क्या आप जानते हैं कच्चे आलू का रस जीरो-कोलेस्ट्रॉल वाला भोजन है? हां, इसलिए यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकता है।

6. प्राकृतिक सफाई के लिए (For natural cleaning)

कच्चे आलू का रस किडनी, लिवर, गॉलब्लैडर और शरीर की सफाई के लिए बेहतरीन है। यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और दर्द और दर्द को दूर रखने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now