6 खाद्य पदार्थ जो डिप्रेशन को मात देने के लिए अच्छे हैं!

6 Foods That Are Good For Beating Depression!
6 खाद्य पदार्थ जो डिप्रेशन को मात देने के लिए अच्छे हैं!

डिप्रेशन एक मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। जबकि चिकित्सा और दवा आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले उपचार हैं, मानसिक स्वास्थ्य पर भी आहार के प्रभाव को पहचानना महत्वपूर्ण है। कुछ खाद्य पदार्थ हमारे मनोदशा और समग्र कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

आज हम 6 खाद्य पदार्थों का पता लगाएंगे जो अवसाद को मात देने में मदद करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं।

फैटी मछली

सैल्मन, ट्राउट और सार्डिन जैसी वसायुक्त मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड के बेहतरीन स्रोत हैं। ये आवश्यक वसा मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं और सेरोटोनिन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिसे अक्सर "फील-गुड" हार्मोन कहा जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि अवसाद वाले व्यक्तियों में अक्सर ओमेगा -3 फैटी एसिड का स्तर कम होता है, और इसका सेवन बढ़ाने से उनके लक्षणों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

सैल्मन, ट्राउट और सार्डिन जैसी वसायुक्त मछलियां!
सैल्मन, ट्राउट और सार्डिन जैसी वसायुक्त मछलियां!

पत्तेदार साग

पत्तेदार साग, जैसे कि पालक, केल और स्विस चार्ड, फोलेट सहित आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। फोलेट की कमी को अवसाद के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है। फोलेट से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में मदद कर सकता है और मूड को नियंत्रित कर सकता है। इसके अतिरिक्त, पत्तेदार साग मैग्नीशियम में उच्च होते हैं, जो कम स्तर की चिंता और बेहतर मूड से जुड़ा हुआ है। अपने आहार में विभिन्न प्रकार के पत्तेदार साग को शामिल करना उतना ही सरल हो सकता है जितना कि उन्हें सलाद, स्मूदी या हलचल-फ्राइज़ में शामिल करना।

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी

जामुन, जैसे ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं। ऑक्सीडेटिव तनाव को अवसाद सहित मानसिक स्वास्थ्य विकारों से जोड़ा गया है। इसके अलावा, जामुन विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं, जो अवसाद के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है। अपने आहार में जामुन को नाश्ते के रूप में शामिल करें, उन्हें दही या दलिया में शामिल करें, या उन्हें स्मूदी में शामिल करें।

दाने और बीज

youtube-cover

बादाम, अखरोट, अलसी और चिया बीज जैसे मेवे और बीज मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वे ओमेगा -3 फैटी एसिड सहित स्वस्थ वसा के उत्कृष्ट स्रोत हैं, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, मस्तिष्क के कार्य और मनोदशा के नियमन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अतिरिक्त, नट और बीज जिंक जैसे महत्वपूर्ण खनिज प्रदान करते हैं, जो अवसाद की कम दरों से जुड़ा हुआ है। उन्हें आसानी से आपके आहार में नाश्ते के रूप में शामिल किया जा सकता है या सलाद, स्मूदी या पके हुए सामान में जोड़ा जा सकता है।

साबुत अनाज

अपने आहार में साबुत अनाज को शामिल करने से बेहतर मानसिक स्वास्थ्य में योगदान मिल सकता है। साबुत अनाज, जैसे कि ब्राउन राइस, क्विनोआ और पूरा गेहूं, बी विटामिन से भरपूर होते हैं, जो सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इन न्यूरोट्रांसमीटर के निम्न स्तर को अवसाद से जोड़ा गया है। परिष्कृत अनाज की तुलना में पूरे अनाज में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि वे ग्लूकोज को धीरे-धीरे छोड़ते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि अस्थिर रक्त शर्करा का स्तर मूड को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

डार्क चॉकलेट

70% या अधिक कोको सामग्री के साथ उच्च गुणवत्ता वाली डार्क चॉकलेट में ऐसे यौगिक होते हैं जो मूड को बढ़ावा दे सकते हैं और अवसाद के लक्षणों को कम कर सकते हैं। यह फ्लेवोनोल्स से भरपूर है, जो मस्तिष्क पर एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ प्रभाव दिखाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now