Create
Notifications

होंठों की एलर्जी को दूर करने के 6 घरेलू उपाय : Hothon ki allergy ko dur karne ke gharelu upay

होंठों की एलर्जी को दूर करने के घरेलू उपाय (फोटो - Sportskeeda hindi )
होंठों की एलर्जी को दूर करने के घरेलू उपाय (फोटो - Sportskeeda hindi )
Shilki

होंठों (Lips) की त्वचा नरम और नाजुक होती है। कई बार कुछ एलर्जिक खाने से, तेज ठंड और किसी-किसी को तेज गर्मी के कारण भी होंठों में एलर्जी की समस्या होने लगती है। यह समस्या कई बार इतनी बढ़ जाती है कि होंठ फटने लग जाते हैं और लगातार उनमें से खून आने लगता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर, होंठों को ठीक कर सकती हैं। आइए जानते हैं कौन से ऐसे घरेलू उपाय हैं, जिनसे आप अपने होंठों को नरम और खिले -खिले रख सकती हैं।

होंठों की एलर्जी को दूर करने के घरेलू उपाय

नारियल तेल - नारियल (Coconut oil) का तेल हर घर में उपलब्ध रहता है। नारियल के तेल में एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टी पाई जाती है जो किसी भी तरह के फंगस, बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है। अगर किसी के होंठ फट गए हैं तो नारियल के तेल से होंठों पर हल्के हाथ से मालिश करने पर काफी हद तक आराम मिलता है। नारियल तेल होंठों को नॉरिश (Nourish) करके उन्हें मुलायम बनाऐगा।

शहद- शहद (Honey) पोषक तत्वों का भंडार है इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं होंठों को अगर नरम बनाना चाहते हैं, तो शहद और नींबू को मिलाकर लगाना शुरु करें। होंठो में शहद और नींबू लगाने से कालापन दुर होता है और होंठों की नई त्वचा आती है। इसको लगाने से कोई नुकसान भी नहीं होता।

बेकिंग सोडा - एंटीसेप्टिक (Antiseptic) और एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुणों से भरपूर बेकिंग सोड़ा (Baking soda) होंठों की सूजन को कम करने में बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा को कुछ बूंद पानी मिक्स कर लें। और इसे होंठों में लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से साफ करें। इससे होंठों की सूजन में काफी आराम मिलेगा।

एलोवेरा का उपयोग - एलोवेरा (Aloe vera) का उपयोग कई समय से किया जा रहा है। एलोवेरा आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है। एलोवेरा का उपयोग आप फटे हुए होंठों में कर सकते हैं, क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं, जो फटे हुए होंठों पर लगाने से जल्द ही आराम मिलता है। एलोवेरा को आप 10 मिनट के लिए होंठों पर लगाकर ठंडे पानी से धोलें।

हल्दी का इस्तेमाल - हल्दी (Turmeric) एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होती है। यह होंठों की सूजन को कम करने में मदद करती है, इसके इस्तेमाल से घाव जल्दी भरते हैं । इसको लगाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में चुटकी भर हल्दी और गुलाब जल मिलाना है। फिर इसे होंठों पर लगा लें इससे सूजन कम हो जाएगी। और होंठ नरम बने रहेंगे।

घी - होंठ अगर कट जाए या होंठों में से खून निकल रहा हो, तो ऐसे में घर में रखे घी (Ghee)का उपयोग करें। घी लगाने से होंठ में बहुत आराम मिलता है। घी ऐंटीसैप्टिक गुणों से भरपूर होता है जो कटी जगह पर लगाने से उसे ठीक करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...