शुगर कम करने के 6 घरेलू उपाय

शुगर कम करने के 6 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
शुगर कम करने के 6 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

टाइप 2 मधुमेह (diabetes mellitus भी कहा जाता है) पर्याप्त गति न होने, बहुत अधिक गलत खाद्य पदार्थों, भावनात्मक तनाव, नींद की कमी, विषाक्त पदार्थों और आनुवंशिकी के सही तूफान के परिणामस्वरूप होता है। अधिकतर, टाइप 2 मधुमेह के रोगी अपनी बीमारी के इलाज में मदद के लिए अपनी पारंपरिक चिकित्सा के अलावा प्राकृतिक चिकित्सा की ओर देखते हैं। प्राकृतिक दवाएं और भोजन को दवा के रूप में उपयोग करना आपके मधुमेह के उपचार को पूरा करने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, अगर सही ज्ञान या मार्गदर्शन के बिना जोड़ा जाए, तो जड़ी-बूटियों, सप्लीमेंट्स और दवाओं को मिलाने से हाइपोग्लाइसीमिया (hypoglycemia) नामक रक्त शर्करा में गिरावट आ सकती है। यदि आप भी शुगर कम करने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो ये लेख आपके लिए ही है।

youtube-cover

शुगर कम करने के 6 घरेलू उपाय (6 Home Remedies To Reduce Sugar In Hindi)

1. एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)

ACV में प्राथमिक यौगिक एसिटिक एसिड है और माना जाता है कि यह इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार है। ACV का उपयोग करने के लिए कई साक्ष्य-आधारित दृष्टिकोण हैं। सोने से पहले 2 बड़े चम्मच लेने से आपका मॉर्निंग फास्टिंग शुगर लेवल कम हो सकता है। इससे भी बेहतर, भोजन के साथ लिए गए एसीवी के 1-2 बड़े चम्मच कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन के ग्लाइसेमिक लोड को कम कर सकते हैं।

2. फाइबर और जौ (Fiber and Barley)

फाइबर खाने से ब्लड शुगर और इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती है। फाइबर की अनुशंसित मात्रा प्रति दिन लगभग 30 ग्राम है। अधिकांश अमेरिकियों को लगभग 6-8 ग्राम मिलता है, जो लगभग पर्याप्त नहीं है। जबकि आप मेटामुसिल (psylium husk) जैसे फाइबर सप्लीमेंट ले सकते हैं, अपने लक्ष्य तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी सब्जियां खाएं। जौ एक उच्च फाइबर, उच्च प्रोटीन अनाज है जिसमें रक्त शर्करा, इंसुलिन, कोलेस्ट्रॉल और सामान्य सूजन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए बहुत सारे डेटा हैं। जौ को भिगोने की आवश्यकता नहीं होती है और आमतौर पर केवल कुछ पानी और नमक के साथ स्टोव टॉप पर 15 मिनट से भी कम समय में पकाया जा सकता है।

3. एलोवेरा (Aloe vera)

एलोवेरा का रस अपने रेचक (laxative) प्रभाव के लिए जाना जाता है। इसलिए जेल का जूस जरूर लें। जेल के उपयोग के प्रमाण बढ़ रहे हैं, जो पत्तियों के अंदर श्लेष्मा पदार्थ है।

4. मेथी (Fenugreek)

आमतौर पर खाद्य मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला बीज विदेशों में सदियों से कोलेस्ट्रॉल और hba1c को कम करने के चिकित्सीय लाभों के लिए उपयोग किया जाता रहा है। यदि आपके मूत्र से मेपल सिरप जैसी गंध आती है, तो चिंता ना करें, यह एक ज्ञात दुष्प्रभाव है और हानिरहित है।

5. क्रोमियम (Chromium)

मुख्य रूप से शराब बनाने वाले के खमीर में पाया जाता है, क्रोमियम की कमी ग्लूकोज के metabolism को बाधित करती है। साक्ष्य निम्न रक्त शर्करा और A1c स्तरों के लिए क्रोमियम का समर्थन करता है। अगर आपको इस सप्लीमेंट से किडनी की बीमारी है तो सावधान रहें।

6. जिंक (Zinc)

मधुमेह वाले लोगों में आमतौर पर जिंक की कमी पाई जाती है। जिंक सप्लीमेंट रक्त शर्करा और A1C को कम कर सकता है, एक एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव डाल सकता है, रक्त शर्करा को कम कर सकता है और यहां तक कि मधुमेह से संबंधित कुछ जटिलताओं के इलाज में भी मदद कर सकता है। जस्ता की बड़ी खुराक तांबे जैसे अन्य मिनरल के अवशोषण को रोक सकती है, इसलिए उचित खुराक के मार्गदर्शन के लिए पूछना सुनिश्चित करें।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now