घुटनो में नैचुरली ग्रीस बनाने के 6 घरेलू तरीके

घुटनो में नैचुरली ग्रीस बनाने के 6 घरेलू तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
घुटनो में नैचुरली ग्रीस बनाने के 6 घरेलू तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

घुटनों में ग्रीस, जिसे आमतौर पर घुटने के जोड़ों के दर्द या ऑस्टियोआर्थराइटिस के रूप में जाना जाता है, एक असुविधाजनक स्थिति हो सकती है जो सभी उम्र के व्यक्तियों को प्रभावित कर सकती है। जबकि उचित निदान और उपचार के लिए चिकित्सा सलाह लेना महत्वपूर्ण है, ऐसे कई प्राकृतिक उपचार हैं जिन्हें आप लक्षणों को कम करने और घुटने के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए घर पर आज़मा सकते हैं। घुटनों में प्राकृतिक ग्रीस बनाने के 6 प्रभावी घरेलू तरीके नीचे दिए गए हैं।

घुटनो में नैचुरली ग्रीस बनाने के 6 घरेलू तरीके (6 Homemade Ways To Make Natural Grease In Knees In Hindi)

गर्म सेक

प्रभावित घुटने पर गर्म सेक लगाने से दर्द को शांत करने और कठोरता को कम करने में मदद मिल सकती है। एक साफ कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर धीरे से घुटने पर 15-20 मिनट के लिए दिन में कई बार रखें। गर्माहट रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद करती है, मांसपेशियों को आराम देती है और अस्थायी राहत प्रदान करती है।

एप्सम नमक भिगोएँ

एप्सम नमक में मैग्नीशियम होता है, जो सूजन को कम करने और घुटने के दर्द को कम करने में सहायता कर सकता है। नहाने के गर्म पानी में एक कप एप्सम नमक घोलें और इसमें अपने घुटनों को लगभग 20 मिनट तक भिगोएँ। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस उपाय को सप्ताह में दो से तीन बार दोहराएं।

हल्दी का पेस्ट

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक प्राकृतिक यौगिक होता है, जिसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाएं। पेस्ट को प्रभावित घुटने पर लगाएं, 30 मिनट के लिए छोड़ दें और गर्म पानी से धो लें। नियमित उपयोग से घुटनों की परेशानी से राहत मिल सकती है।

अदरक की चाय

अदरक एक और शक्तिशाली सूजन रोधी एजेंट है जो घुटने के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। ताजे अदरक के टुकड़ों को पानी में 10 मिनट तक उबालकर अदरक की चाय तैयार करें। स्वाद के लिए इसमें शहद मिलाएं और दिन में दो बार चाय का सेवन करें।

आवश्यक तेलों की मालिश

यूकेलिप्टस, लैवेंडर और पेपरमिंट जैसे कुछ आवश्यक तेलों में एनाल्जेसिक और सूजन-रोधी गुण होते हैं। एक वाहक तेल (जैसे, नारियल तेल) में आवश्यक तेल की कुछ बूँदें घोलें और घुटने के क्षेत्र पर धीरे से मालिश करें। मालिश से रक्त प्रवाह में सुधार हो सकता है और दर्द कम हो सकता है।

वज़न प्रबंधन

घुटनों के स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अधिक वजन जोड़ों पर अतिरिक्त दबाव डालता है। वजन को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए संतुलित आहार अपनाएं और नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें।

हालाँकि ये घरेलू उपचार घुटने के जोड़ों के दर्द से राहत दे सकते हैं और गतिशीलता में सुधार कर सकते हैं, व्यापक मूल्यांकन और व्यक्तिगत उपचार योजना के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है। प्राकृतिक उपचार चिकित्सा हस्तक्षेपों के लिए एक मूल्यवान पूरक हो सकते हैं, लेकिन उन्हें उचित चिकित्सा देखभाल का स्थान नहीं लेना चाहिए। पेशेवर मार्गदर्शन के साथ इन प्राकृतिक दृष्टिकोणों को जोड़कर, आप स्वस्थ घुटनों और बेहतर समग्र कल्याण को बढ़ावा देने की दिशा में सक्रिय कदम उठा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now