आंत की सूजन कम करने के 6 आसान उपाय!

6 Simple Steps to Reduce Your Gut Inflammation!
आंत की सूजन कम करने के 6 आसान उपाय!

आंत की सूजन, जिसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सूजन के रूप में भी जाना जाता है, पाचन तंत्र में जलन और सूजन की विशेषता वाली स्थिति है। यह बेचैनी, दर्द और विभिन्न पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है। जीर्ण आंत की सूजन को कई स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा गया है, जिसमें सूजन आंत्र रोग, आंत सिंड्रोम और ऑटोइम्यून विकार शामिल हैं। वैसे तो आंतों की सूजन को कम करने और स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने के लिए आप कई सरल कदम उठा सकते हैं।

आज हम आंतों की सूजन को कम करने और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करने के लिए 6 प्रभावी रणनीतियों का पता लगाएंगे।

चरण 1: एक विरोधी आहार अपनाएं

आंत की सूजन को कम करने के सबसे प्रभावशाली तरीकों में से एक है, एंटी-इंफ्लेमेटरी डाइट अपनाना। इसमें उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना शामिल है जो इसे बढ़ावा देने वाले लोगों से परहेज करते हुए सूजन से लड़ने में मदद करते हैं। फलों, सब्जियों, नट्स और बीजों जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर संपूर्ण खाद्य पदार्थों को शामिल करने पर ध्यान दें। इन खाद्य पदार्थों में आवश्यक विटामिन, खनिज और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जिन्हें सूजन को कम करने के लिए दिखाया गया है।

चरण 2: फाइबर का सेवन बढ़ाएं

फाइबर का सेवन बढ़ाएं!
फाइबर का सेवन बढ़ाएं!

डाइटरी फाइबर आंत को स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है, लाभकारी आंत बैक्टीरिया को खिलाने में मदद करता है और सूजन को कम करने में सहायता करता है। अपने आहार में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों को शामिल करना महत्वपूर्ण है। जई, फलियां और फलों जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर आंतों में एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है, जो सूजन को शांत करने में मदद कर सकता है।

चरण 3: तनाव का प्रबंधन करें

तनाव का आंत के स्वास्थ्य और सूजन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। जब आप तनावग्रस्त होते हैं, तो आपका शरीर तनाव हार्मोन जारी करता है जो आंत के बैक्टीरिया के संतुलन को बाधित कर सकता है और आंतों की पारगम्यता को बढ़ा सकता है, जिससे सूजन हो सकती है। तनाव-प्रबंधन तकनीकों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना महत्वपूर्ण है।

चरण 4: हाइड्रेटेड रहें

स्वस्थ आंत को बनाए रखने और सूजन को कम करने के लिए उचित जलयोजन महत्वपूर्ण है। पानी मल को नरम करने, कब्ज को रोकने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह पोषक तत्वों के परिवहन और अपशिष्ट उत्पादों के उन्मूलन में भी सहायता करता है। पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने का लक्ष्य रखें और शराब और कैफीनयुक्त पेय जैसे निर्जलित पेय पदार्थों की खपत को सीमित करें, क्योंकि वे आंतों में जलन पैदा कर सकते हैं।

youtube-cover

चरण 5: खाद्य संवेदनशीलता की पहचान करें

खाद्य संवेदनशीलता कुछ व्यक्तियों में आंत की सूजन को ट्रिगर कर सकती हैं। सामान्य दोषियों में ग्लूटेन, डेयरी, सोया और कुछ FODMAPs (किण्वन योग्य ओलिगोसेकेराइड्स, डिसैकराइड्स, मोनोसैकराइड्स और पॉलीओल्स) शामिल हैं। अपने लक्षणों और विशिष्ट खाद्य पदार्थों के बीच किसी भी पैटर्न की पहचान करने के लिए एक खाद्य डायरी रखें। यदि आपको संदेह है कि कोई विशेष भोजन आंत की सूजन पैदा कर रहा है, तो एक उन्मूलन आहार पर विचार करें या कार्रवाई का सर्वोत्तम तरीका निर्धारित करें!

चरण 6: प्रोबायोटिक्स के साथ आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करें

प्रोबायोटिक्स फायदेमंद बैक्टीरिया हैं जो आपके आंत में स्वस्थ संतुलन को बहाल करने और बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। वे सूजन को कम करने और समग्र आंत समारोह में सुधार करने के लिए दिखाए गए हैं। ये आपकी गट हेल्थ को बनाये रखेंगे!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now