पिज्ज़ा खाने के हैरान करने वाले 6 नुकसान - Pizza Khane Ke Hairan Karne Wale Nuksan

पिज्ज़ा खाने के हैरान करने वाले नुकसान (फोटो- Sportskeeda hindi )
पिज्ज़ा खाने के हैरान करने वाले नुकसान (फोटो- Sportskeeda hindi )

आजकल की युवा पीढ़ी में पिज्ज़ा (Pizza) से अलग ही प्यार देखने को मिलता है। पिज्ज़ा जबसे भारत में आया है, लोग इसे बहुत आनंद लेके खाते आए हैं। लेकिन पिज्ज़ा जितना दिखने में अच्छा और खाने में स्वादिष्ट लगता है, उतने ही ज्यादा इसके नुकसान स्वास्थ्य पर देखने को मिलते हैं। पिज्ज़ा खाने वालो में आजकल सबसे ज्यादा मोटापा देखा जा सकता है। इसका सेवन करना मतलब खुद के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करना होगा। मैदे से बनाया गया पिज्ज़ा, सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है। न सिर्फ इसकी मैदा बल्कि इसका चीज़ भी सेहत (Health) के लिए बहुत हानिकारक होता है। पिज्ज़ा स्वास्थ्य के लिए कितना नुकसानदायक है। इसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बताएंगे।

पिज्ज़ा खाने के हैरान करने वाले नुकसान

पिज्ज़ा से बढ़ता है मोटापा - पिज्ज़ा खाने में तो स्वादिष्ट लगता है मगर इसको खाने से शरीर में होने वाले नुकसान बहुत ज्यादा होते है। दरअसल पिज्ज़ा खाने से मोटापा (obesity) बहुत जल्दी बढ़ने लग जाता है। इसमें चीज़ (Cheese) की मात्रा और मैदा शरीर को बहुत हानी पहुंचाते हैं। इसको खाने से आप खुद की सेहत खराब कर रहें हैं।

पिज्ज़ा खाने से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल - पिज्ज़ा का सेवन कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, जो हमारे लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। इससे हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा भी बढ़ जाता है। पिज्ज़ा में चीज़ की मात्रा ज्यादा होने को कारण, ये कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को बढ़ाने का काम करता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक - पिज्ज़ा का सेवन गर्भवती महिलाओं (Pregnant ladies) के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक हो सकता है। इससे शिशु के टेस्टिस या फिर ओवरी (Ovary) और मलद्वार की दूरी कम हो जाने से प्रसव के दौरान दिक्कत हो सकती है।

दिमाक पर भी पड़ता है असर - एक रिसर्च के मुताबिक, पिज्ज़ा खाने से दिमाग (Brain) पर भी असर होता है। इससे लोगों की याददाश्त कमजोर होने लगती है।

ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है - जो लोग नियमित ही पिज्ज़ा का सेवन करते हैं, उनमें हाइपरटेंशन की समस्या को देखा जा सकता है। क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। जिससे आप हाइपरटेंशन (Hypertension) के शिकार हो जाते हैं।

एसिडिटी की समस्या - जो लोग पिज्ज़ा का सेवन करते हैं उन्हें एसिडिटी (acidity) की समस्या भी घेर लेती है। पिज्ज़ा खाने से पाचन पूरी तरह खराब हो जाता है। और पाचन खराब होने से एसिडिटी की समस्या भी शुरु हो जाती है।

पिज्ज़ा का सेवन अगर कोई न ही करे तो ज्यादा बैहतर होता है। क्योंकि पिज्ज़ा किसी भी प्रकार से सेहत के लिए सही नहीं होता। यदि आप इसको नहीं छोड़ पा रहे हैं, तो पिज्ज़ा को खाने की मात्रा कम कर दें। इससे आपको खुद में काफी सुधार महसूस होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।