बालों में दही लगाने के 7 फायदे

बालों में दही लगाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बालों में दही लगाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

दही (Curd), जिसे दही के रूप में भी जाना जाता है, सदियों से बालों की विभिन्न समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता रहा है। यह न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि बालों में लगाने पर इसके कई फायदे भी मिलते हैं। बालों पर दही लगाने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:-

youtube-cover

बालों में दही लगाने के 7 फायदे (7 Benefits Of Applying Curd On Hair In Hindi)

बालों के विकास को बढ़ावा दे (Promotes hair growth)

दही प्रोटीन, विटामिन और फैटी एसिड से भरपूर होता है जो बालों के रोम को पोषण देता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने और बालों के रोम छिद्रों को खोलने में भी मदद करता है, जिससे बालों को स्वतंत्र रूप से बढ़ने में मदद मिलती है।

बालों को कंडीशन करता है (Conditions hair)

दही एक बेहतरीन प्राकृतिक कंडीशनर है जो बालों को मुलायम बनाता है और उनमें चमक लाता है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं और उत्पाद निर्माण को हटाने में मदद करता है, जिससे बाल साफ और मॉइस्चराइज़ हो जाते हैं।

डैंड्रफ को नियंत्रित करता है (Controls dandruff)

डैंड्रफ एक सामान्य स्कैल्प की स्थिति है जो विभिन्न कारकों जैसे ड्राई स्कैल्प, ऑयली स्कैल्प या फंगल संक्रमण के कारण हो सकती है। दही में एंटी-फंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ से लड़ने में मदद कर सकते हैं और खुजली वाली खोपड़ी को शांत कर सकते हैं।

बालों का झड़ना कम करता है (Reduces hair fall)

दही विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है जो बालों को पोषण देने और बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। इसमें प्रोटीन भी होता है जो बालों के शाफ्ट को मजबूत करता है और बालों का टूटना कम करता है।

बालों के झड़ने को रोकता है (Prevents hair damage)

दही एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर है जो हीट स्टाइलिंग टूल्स और रासायनिक उपचारों के कारण बालों को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद कर सकता है। यह बालों के शाफ़्ट पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है और इसे क्षतिग्रस्त होने से बचाता है।

बालों में चमक लाता है (Adds shine to hair)

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और बालों को साफ और चमकदार बनाता है। इसमें प्रोटीन भी होता है जो बालों को पोषण देता है और उनमें चमक लाता है।

सिर की खुजली को आराम दे (Soothes an itchy scalp)

दही में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो खुजली वाली खोपड़ी को शांत करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसमें लैक्टिक एसिड भी होता है जो स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है, जिससे स्कैल्प साफ और स्वस्थ रहती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now