काली मिर्च के 7 फायदे

काली मिर्च के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
काली मिर्च के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

काली मिर्च (Black pepper) दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों में से एक है। 'मसालों के राजा' के रूप में जाना जाता है, यह दुनिया भर में बड़ी संख्या में व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसका उपयोग खाना पकाने के साथ-साथ गार्निशिंग में भी किया जाता है। काली मिर्च के बहुत से औषधीय फायदे होते हैं। यह लेख आपको काली मिर्च के फायदे बताने जा रहा है, अधिक जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

काली मिर्च के 7 फायदे (7 Benefits Of Black Pepper In Hindi)

1. काली मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है (Rich in anti-oxidants)

काली मिर्च एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है। ये एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़ने का काम करते हैं, जो कि अणु होते हैं, जो हमारे शरीर के बाहर और अंदर दोनों जगह उत्पन्न होते हैं। साथ ही रसायनों, विषाक्त पदार्थों, प्रदूषकों, प्रदूषण, हानिकारक किरणों आदि के माध्यम से मुक्त कण उत्पन्न होते हैं और क्षति होती है। इनमें से कुछ मुक्त कण भी स्वाभाविक रूप से बनते हैं - व्यायाम करते समय, भोजन को पचाते समय, आदि। इन मुक्त कणों के संपर्क में आने से शारीरिक क्षति होती है और हो सकता है महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है।

2. काली मिर्च खांसी और जुकाम का इलाज करती है (Treats cough and cold)

सर्दी और खांसी सबसे आम श्वसन समस्याओं में से एक है जो हम सभी को प्रभावित करती है। काली मिर्च आयुर्वेदिक दवाओं का एक प्रमुख घटक है जिसका उपयोग लंबे समय से इन समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है। ये दवाएं नाक के कंजेशन से राहत प्रदान करती हैं और तेजी से ठीक होने के लिए श्वसन पथ से बलगम को हटाने में मदद करती हैं।

3. काली मिर्च ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है (Helps control blood sugar)

काली मिर्च टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में शुगर लेवल को नियंत्रित करने में उपयोगी होती है। टाइप 2 मधुमेह तब होता है जब हमारे शरीर में अग्न्याशय (pancreas) पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होता है या जब शरीर इंसुलिन के सामान्य स्तर पर पर्याप्त रूप से प्रतिक्रिया करना बंद कर देता है।

4. यह आपके दिमाग को फायदा पहुंचाती है (Benefits your brain)

काली मिर्च हमारे दिमाग पर उत्तेजक प्रभाव डालती है। यह विशेष रूप से न्यूरोडीजेनेरेटिव (neurodegenerative) रोगों के रोगियों की मदद करता है। यह मस्तिष्क में रासायनिक मार्गों को उत्तेजित करके किसी व्यक्ति में स्मृति और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करता है। इसके अतिरिक्त, यह एक एंटीडिप्रेसेंट के रूप में भी कार्य करता है और एक व्यक्ति के मूड को बढ़ाता है।

5. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है (Helps in reducing cholesterol level)

हृदय की विफलता सबसे आम बीमारियों में से एक है और दुनिया भर में बढ़ते मृत्यु दर का एक प्रमुख कारण है। उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप इस बीमारी के सबसे आम कारण हैं। अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि काली मिर्च रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती है।काली मिर्च में पिपेरिन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, 'खराब' कोलेस्ट्रॉल (LDL- कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) के स्तर को कम करता है जबकि साथ ही उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन 'अच्छे' कोलेस्ट्रॉल (HDL- उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) के स्तर को बढ़ाता है।

6. कैंसर से लड़ने वाले गुणों में उच्च (High in cancer fighting properties)

काली मिर्च में कैंसर रोधी गुण भी पाए गए हैं। यौगिक पिपेरिन (piperine), अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ, आपकी कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को कम करता है और ऊतकों को स्वस्थ रखता है। इस प्रकार, ताजी पिसी हुई काली मिर्च खाने से आपको कैंसर को दूर रखने में मदद मिल सकती है, क्योंकि इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी, जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं।

7. काली मिर्च पाचन को उत्तेजित करती है (Black pepper stimulates digestion)

काली मिर्च पाचन क्रिया में मदद करती है। यह पूरे पाचन तंत्र पर उत्तेजक प्रभाव पाया गया है। काली मिर्च में पाया जाने वाला पिपेरिन पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड (HCl) के स्राव को उत्तेजित करता है, जो फिर से प्रोटीन को पचाने में मदद करता है। यह आंत से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (gastrointestinal) विकारों को दूर करने में मदद करता है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now