मटके का पानी पीने के 7 फायदे

मटके का पानी पीने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मटके का पानी पीने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

मटके का पानी, जिसे इन्फ्यूज्ड वॉटर या हर्बल वॉटर भी कहा जाता है, उस पानी को संदर्भित करता है जिसे विभिन्न जड़ी-बूटियों, फलों या सब्जियों के साथ बढ़ाया गया है। इस ताज़ा पेय ने अपने स्वास्थ्य लाभों और स्वादिष्ट स्वाद के कारण लोकप्रियता हासिल की है। मटके के पानी को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपके समग्र स्वास्थ्य को कई फायदे मिल सकते हैं।

मटके का पानी पीने के 7 फायदे (7 Benefits of drinking pot water in hindi)

अतिरिक्त पोषक तत्वों के साथ जलयोजन: मटके का पानी इसमें मौजूद जड़ी-बूटियों, फलों या सब्जियों से आवश्यक पोषक तत्वों के साथ जलयोजन प्रदान करता है। सादे पानी के विपरीत, जो केवल हाइड्रेट करता है, मटके का पानी अतिरिक्त पोषण प्रदान करता है, जिससे यह एक स्वस्थ विकल्प बन जाता है।

अतिरिक्त कैलोरी के बिना बेहतर स्वाद: जामुन, नींबू जैसे फलों या पुदीना या तुलसी जैसी जड़ी-बूटियों को पानी में मिलाकर, आप अतिरिक्त कैलोरी या चीनी मिलाए बिना प्राकृतिक रूप से स्वादिष्ट पेय का आनंद ले सकते हैं। यह मटके के पानी को उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है जो अपने स्वाद को संतुष्ट करते हुए स्वस्थ आहार बनाए रखना चाहते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट गुण: मटके के पानी के व्यंजनों में उपयोग की जाने वाली कई जड़ी-बूटियाँ और फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं, पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। उदाहरण के लिए, जामुन एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जबकि रोज़मेरी जैसी जड़ी-बूटियों में रोसमारिनिक एसिड होता है, जो दोनों सेलुलर स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।

बेहतर पाचन: मटके के पानी में डाली गई कुछ जड़ी-बूटियाँ, जैसे अदरक या पुदीना, पारंपरिक रूप से पाचन में सहायता के लिए उपयोग की जाती रही हैं। इन सामग्रियों से युक्त मटके का पानी पीने से पाचन संबंधी परेशानी को शांत करने, सूजन को कम करने और भोजन के बाद बेहतर पाचन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

विषहरण: माना जाता है कि मटके के पानी में आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले कुछ तत्व, जैसे कि ककड़ी, नींबू, या अजमोद, में विषहरण गुण होते हैं, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं और यकृत के कार्य में सहायता करते हैं। मटके के पानी का नियमित सेवन समग्र विषहरण में योगदान कर सकता है और साफ त्वचा और बेहतर जीवन शक्ति को बढ़ावा दे सकता है।

वजन प्रबंधन सहायता: वजन प्रबंधन योजना में मटके का पानी पीना सहायक हो सकता है। मीठे पेय पदार्थों के स्थान पर स्वादिष्ट, कम कैलोरी वाले मटके के पानी का उपयोग करके, आप हाइड्रेटेड और संतुष्ट रहते हुए समग्र कैलोरी सेवन को कम कर सकते हैं।

तनाव से राहत और आराम: लैवेंडर या कैमोमाइल जैसी कुछ जड़ी-बूटियों में शांत करने वाले गुण होते हैं जो तनाव को कम करने और आराम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। इन जड़ी-बूटियों से युक्त मटके का पानी पीना एक सुखदायक अनुष्ठान हो सकता है, खासकर जब आराम के क्षणों में या सोने से पहले इसका आनंद लिया जाता है।

अंत में, मटके के पानी को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से जलयोजन, अतिरिक्त पोषक तत्व, एंटीऑक्सिडेंट समर्थन, बेहतर पाचन, विषहरण, वजन प्रबंधन समर्थन और तनाव से राहत सहित कई लाभ मिल सकते हैं। जड़ी-बूटियों, फलों और सब्जियों के विभिन्न संयोजनों के साथ प्रयोग करके, आप दिन भर आनंद लेने के लिए स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक पॉट पानी मिश्रण बना सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar