अखरोट का पानी पीने के 7 फायदे

अखरोट का पानी पीने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अखरोट का पानी पीने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अखरोट का पानी (Walnut Infused Water), अखरोट को रात भर पानी में भिगोकर और फिर उस पानी का सेवन करके बनाया जाता है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। आवश्यक पोषक तत्वों और बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर, अखरोट का पानी एक ताज़ा और पौष्टिक पेय है जो आपके समग्र कल्याण में योगदान दे सकता है। अखरोट का पानी पीने के सात फायदे इस प्रकार हैं:-

youtube-cover

अखरोट का पानी पीने के 7 फायदे (7 Benefits Of Drinking Walnut Infused Water In Hindi)

हृदय स्वास्थ्य (Heart Health)

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार से जुड़ा हुआ है। नियमित रूप से अखरोट के पानी का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, सूजन को कम करने और हृदय समारोह में सहायता करने में मदद कर सकता है।

मस्तिष्क कार्य (Brain function)

ओमेगा-3 फैटी एसिड, अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और अन्य यौगिकों के साथ, बेहतर मस्तिष्क स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। अखरोट का पानी पीने से संज्ञानात्मक कार्य, स्मृति और समग्र मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

एंटीऑक्सीडेंट शक्ति (Antioxidant Power)

अखरोट में पॉलीफेनोल्स और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने और मुक्त कणों से होने वाली सेलुलर क्षति को रोकने में मदद करते हैं। अखरोट का पानी आपके एंटीऑक्सीडेंट सेवन में योगदान दे सकता है, समग्र स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है।

त्वचा का स्वास्थ्य (Skin Health)

अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और स्वस्थ वसा त्वचा को लाभ पहुंचा सकते हैं। अखरोट का पानी पीने से त्वचा की लोच बनाए रखने, उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने और सूजन से लड़ने और यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाकर एक स्वस्थ रंगत को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

पाचन स्वास्थ्य (Digestive Health)

अखरोट के पानी में आहारीय फाइबर होता है, जो पाचन में सहायता करता है और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है। इस पेय का सेवन स्वस्थ पाचन तंत्र का समर्थन कर सकता है, कब्ज को कम कर सकता है और आंत के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

वज़न प्रबंधन (Weight Management)

अपेक्षाकृत उच्च कैलोरी सामग्री के बावजूद, अखरोट वजन प्रबंधन के लिए फायदेमंद हो सकता है। अखरोट में प्रोटीन, स्वस्थ वसा और फाइबर का संयोजन तृप्ति को बढ़ावा देने, लालसा को रोकने और स्वस्थ चयापचय का समर्थन करने में मदद करता है। अखरोट का पानी पीना वजन के प्रति सचेत आहार में एक संतोषजनक और पौष्टिक जोड़ हो सकता है।

पोषक तत्वों को बढ़ावा (Nutrient Boost)

अखरोट का पानी अखरोट में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को आपके आहार में शामिल करने का एक आसान और ताज़ा तरीका प्रदान करता है। . अखरोट विटामिन, खनिज और मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबा और एंटीऑक्सिडेंट सहित पौधों के यौगिकों का एक अच्छा स्रोत है। अखरोट का पानी पीने से आप इन लाभों का आसानी से आनंद ले सकते हैं।

अखरोट का पानी तैयार करने के लिए बस एक मुट्ठी अखरोट को रात भर पानी में भिगो दें। अगली सुबह, पानी को छान लें और एक ताज़ा पेय के रूप में इसका सेवन करें। यदि आप चाहें तो स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें थोड़ी मिठास या नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now