शाम के नाश्ते में मखाने खाकर देखें ये 7 फायदे

शाम के नाश्ते में मखाने खाकर देखें ये 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
शाम के नाश्ते में मखाने खाकर देखें ये 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

मखाने, जिसे फॉक्स नट्स या कमल के बीज के रूप में भी जाना जाता है, भारत और एशिया के अन्य हिस्सों में एक लोकप्रिय नाश्ता है। वे वसा में कम, फाइबर में उच्च और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो उन्हें शाम के नाश्ते के लिए एक स्वस्थ विकल्प बनाते हैं। शाम को मखाने खाने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:-

शाम के नाश्ते में मखाने खाकर देखें ये 7 फायदे (7 Benefits Of Eating Makhane In The Evening Snack In Hindi)

youtube-cover

कैलोरी में कम

मखाने में कैलोरी कम होती है, प्रति सर्विंग में सिर्फ 50-60 कैलोरी होती है। यह उन्हें उन लोगों के लिए एक बढ़िया स्नैक विकल्प बनाता है जो अपना वजन देख रहे हैं या वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

फाइबर से भरपूर

मखाने फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, प्रति सेवारत लगभग 1-2 ग्राम फाइबर के साथ। फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है, जो अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को खाने और स्नैकिंग को रोकने में मदद कर सकता है।

प्रोटीन से भरपूर

मखाने भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, प्रति सेवारत लगभग 3-4 ग्राम प्रोटीन के साथ। प्रोटीन शरीर में ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण है, और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में भी मदद कर सकता है।

कम चर्बीवाला

मखाने वसा में कम होते हैं, प्रति सेवारत केवल 0.1-0.2 ग्राम वसा के साथ। यह उन्हें अन्य तले हुए या वसायुक्त स्नैक्स की तुलना में एक स्वस्थ स्नैक विकल्प बनाता है।

पोषक तत्वों से भरपूर

मखाने कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। मजबूत हड्डियों, स्वस्थ रक्तचाप और स्वस्थ हृदय को बनाए रखने के लिए ये पोषक तत्व महत्वपूर्ण हैं।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

मखाने में कैम्फेरोल नामक एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं। एंटीऑक्सिडेंट आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं, जो उम्र बढ़ने और बीमारी में योगदान कर सकते हैं।

बहुमुखी स्नैक

मखाने को नाश्ते के रूप में स्वयं ही खाया जा सकता है, या सलाद, सूप या करी जैसे अन्य व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है। अतिरिक्त स्वाद और विविधता के लिए उन्हें मसालों के साथ भुना या सुगंधित भी किया जा सकता है।

अंत में, मखाने शाम के लिए एक स्वस्थ और पौष्टिक स्नैक विकल्प हैं। वे कैलोरी में कम हैं, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर हैं, और इसमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। मखाने को अपने आहार में शामिल करने से आप पूर्ण और संतुष्ट महसूस कर सकते हैं, साथ ही महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now