Create

सेहत के लिए अंडे हैं गुणकारी, जानिये ये 7 फायदे

सेहत के लिए अंडे हैं गुणकारी, जानिये ये 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सेहत के लिए अंडे हैं गुणकारी, जानिये ये 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

अंडे (Eggs) उन कुछ खाद्य पदार्थों में से एक हैं जिन्हें "सुपरफूड्स" के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए। ये पोषक तत्वों से भरे हुए हैं, जिनमें से कुछ आधुनिक आहार में दुर्लभ हैं। अंडे का सफेद भाग और जर्दी दोनों ही प्रोटीन, विटामिन और मिनरल सहित पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जर्दी में फैट में घुलनशील विटामिन (जैसे विटामिन D और E) और आवश्यक फैटी एसिड होते हैं। यह लेख अंडे के फायदों की जानकारी देने जा रहा है।

सेहत के लिए अंडे हैं गुणकारी, जानिये ये 7 फायदे - Benefits Of Eggs In Hindi

1. पोषक तत्वों से भरपूर (Rich in nutrients)

अंडे पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड्स की गिनती में आते हैं। इसमें विटामिन A, B5, B12, B2, B6, D, E, और K, सेलेनियम (कैंसर से लड़ने वाला एंटीऑक्सीडेंट), फास्फोरस, कैल्शियम, जिंक, फोलेट, प्रोटीन, स्वस्थ फैट, ओमेगा -3 शामिल हैं।

2. अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं (Increase HDL)

अंडे कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं, लेकिन यह गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) होता है जो नुकसानदायक नहीं होता। HDL उच्च घनत्व वाला लिपोप्रोटीन है। यह सुझाव दिया गया है कि HDL का ऊंचा स्तर स्ट्रोक और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है और सिर्फ कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने के लिए, आपका लिवर हर दिन कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन करता है।

3. हृदय रोग के खतरे को कम करें (Reduce the risk of heart disease)

अंडे में हृदय-स्वस्थ और हृदय रोग से बचाव करने वाले पोषक तत्व होते हैं। अंडे में फोलेट, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, विटामिन E और कुछ B विटामिन पाए जाते हैं। अंडे को हर चीज की तरह ही कम मात्रा में खाना चाहिए क्योंकि अगर आप हर दिन अधिक मात्रा में अंडे खाते हैं, और यदि आप उन्हें बहुत सारे मक्खन/तेल में तले बर्गर के ऊपर खाते हैं तो ऐसे में आपका हृदय पीड़ित हो सकता है।

4. नेत्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा (Good for eye health)

अंडे में विटामिन A होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। यह इंगित करना महत्वपूर्ण है विटामिन A की कमी विकासशील देशों में बच्चों में अंधेपन का सबसे आम कारण है, और अंडे खाने से इसकी कमी को दूर किया जा सकता है। साथ ही, ज़ेक्सैन्थिन (zeaxanthin) और ल्यूटिन (lutein) दो पोषक तत्व हैं जो मैकुलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद के जोखिम को कम कर सकते हैं। प्रतिदिन एक अंडे की जर्दी रक्त में इन दोनों पोषक तत्वों को काफी बढ़ा देती है।

5. मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए अच्छा (Good for brain health)

एक अंडे में 125.5ml कोलीन होता है। कोलीन हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है लेकिन मस्तिष्क के लिए भी आवश्यक है। कोलाइन स्मृति और मनोदशा को विनियमित करने में मदद करता है। यह दृश्य और मौखिक स्मृति जैसे संज्ञानात्मक कार्य में मदद करता है। आपकी कोशिकाओं को घेरने वाली झिल्लियाँ कोलीन की सहायता से बनती हैं। गर्भावस्था के दौरान और साथ ही स्तनपान के दौरान, बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए भी कोलीन आवश्यक है।

6. प्रोटीन का अच्छा स्रोत (Good source of protein)

प्रोटीन को अक्सर शरीर का निर्माण खंड कहा जाता है, और यह निश्चित रूप से सच है। एक अंडे में 6.5gm प्रोटीन होता है। यदि आपके पास तीन अंडे का आमलेट है, तो आपको 19.5 ग्राम प्रोटीन मिल रहा है, जो आपकी दैनिक सीमा का लगभग आधा है। आप केवल 250 कैलोरी खा रहे हैं (बेशक, आमलेट के अतिरिक्त के साथ), और यह एक बहुत ही संतोषजनक भोजन है।

7. अंडे संतुष्ट कर सकते हैं (Eggs can satisfy)

यह एक उच्च प्रोटीन भोजन है जो पूर्णता बढ़ाता है और अंडे हमें भरा हुआ महसूस करवाते हैं। इससे स्नैकिंग को रोकने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...