PCOS में हलीम के बीज के 7 फायदे

PCOS में हलीम के बीज के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
PCOS में हलीम के बीज के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हलीम के बीज (Halim Seeds), जिन्हें गार्डन क्रेस सीड्स (Garden Cress Seeds) के रूप में भी जाना जाता है, कई लाभ प्रदान करते हैं जो पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं। PCOS के प्रबंधन में हलीम के बीजों के लाभों पर प्रकाश डालने वाले कुछ पॉइंट्स इस प्रकार हैं:-

PCOS में हलीम के बीज के 7 फायदे (7 Benefits Of Halim Seeds In PCOS In Hindi)

youtube-cover

हार्मोनल संतुलन

PCOS अक्सर हार्मोनल असंतुलन की विशेषता है, जिसमें टेस्टोस्टेरोन जैसे एण्ड्रोजन के ऊंचे स्तर शामिल हैं। हलीम के बीज में फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं, जो पौधे के यौगिक होते हैं जो शरीर में हार्मोन के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं। हलीम के बीजों का सेवन एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर को विनियमित करने में मदद कर सकता है, हार्मोनल संतुलन को बढ़ावा दे सकता है।

इंसुलिन विनियमन

PCOS वाले व्यक्तियों के लिए इंसुलिन प्रतिरोध एक आम चिंता है। हलीम के बीज आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं और इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकते हैं। आहार में हलीम के बीजों को शामिल करने से रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने और इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद मिल सकती है, जो PCOS प्रबंधन के लिए फायदेमंद हो सकता है।

वज़न प्रबंधन

PCOS अक्सर वजन बढ़ने या वजन कम करने में कठिनाई से जुड़ा होता है। हलीम के बीज कैलोरी में कम और आहार फाइबर में उच्च होते हैं, जो परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा दे सकते हैं और अधिक खाने को कम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, बीजों में थर्मोजेनिक प्रभाव होता है, जिसका अर्थ है कि वे चयापचय बढ़ा सकते हैं और कैलोरी जलाने में मदद कर सकते हैं। हलीम के बीजों को आहार में शामिल करने से वजन प्रबंधन के प्रयासों में मदद मिल सकती है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

PCOS वाले व्यक्तियों में पुरानी निम्न-श्रेणी की सूजन आमतौर पर देखी जाती है। हलीम के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हलीम के बीजों का सेवन शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, संभावित रूप से PCOS से जुड़े लक्षणों को कम कर सकता है।

पोषक तत्वों से भरपूर

हलीम के बीज आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी और विटामिन ए सहित आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। ये पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और उन कमियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं जो आमतौर पर PCOS वाले व्यक्तियों में देखी जाती हैं।

पाचन स्वास्थ्य

हलीम के बीज में उच्च फाइबर सामग्री स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देती है और अक्सर PCOS वाले व्यक्तियों द्वारा अनुभव किए जाने वाले गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों जैसे कब्ज और सूजन को कम कर सकती है।

पोषक तत्व अवशोषण

हलीम के बीज में यौगिक होते हैं जो अन्य खाद्य पदार्थों से पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता करते हैं। यह संपत्ति PCOS वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकती है, क्योंकि यह हार्मोनल संतुलन और समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के उपयोग को बढ़ा सकती है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now