सर्दियों में सफ़ेद और काले तिल के 7 फायदे

सर्दियों में सफ़ेद और काले तिल के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सर्दियों में सफ़ेद और काले तिल के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

तिल के बीज (Sesame seeds) दुनिया भर के कई व्यंजनों में एक प्रधान हैं और अपने पौष्टिक, थोड़े मीठे स्वाद के लिए जाने जाते हैं। वे दो मुख्य किस्मों में आते हैं:- सफेद (white sesame seeds) और काला (black sesame seeds)। दोनों प्रकार के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, खासकर जब सर्दियों के महीनों में इसका सेवन किया जाता है। यहाँ सर्दियों के मौसम में सफेद और काले तिल के कुछ शीर्ष लाभों के बारे में बताया गया है।

youtube-cover

सर्दियों में सफ़ेद और काले तिल के 7 फायदे - 7 Benefits Of White And Black Sesame Seeds In Winter In Hindi

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं (Boost immunity): तिल के बीज जिंक का एक अच्छा स्रोत हैं, जो एक आवश्यक खनिज है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह सर्दियों के महीनों के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है जब शरीर बीमारी के प्रति अधिक संवेदनशील होता है।

2. हड्डियां रखें मजबूत करे (Keep bones strong): तिल कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है। यह वृद्ध व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो ऑस्टियोपोरोसिस के लिए उच्च जोखिम में हैं।

3. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं (Promote heart health): तिल के बीज में उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। वे मोनोअनसैचुरेटेड वसा का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

4. पाचन में सुधार करे (Improve digestion): तिल के बीज फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो पाचन में सुधार और कब्ज को रोकने में मदद कर सकते हैं। इनमें लिग्नांस भी होते हैं, जो स्तन कैंसर के खतरे को कम करने और हार्मोन संतुलन में सुधार करने के लिए दिखाए गए हैं।

5. वजन प्रबंधन में मदद करे (Help with weight management): तिल के बीज में उच्च फाइबर सामग्री भी वजन प्रबंधन में मदद कर सकती है। बीज कैलोरी में कम होते हैं और उच्च तृप्ति मूल्य होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकते हैं, जिससे कुल मिलाकर कैलोरी का सेवन कम होता है।

6. त्वचा के स्वास्थ्य को लाभ (Benefit skin health): तिल के बीज विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत हैं, जो स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। बीजों में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।

7. तनाव कम करें (Reduce stress): तिल के बीज में मैग्नीशियम होता है, जो तनाव कम करने और नींद में सुधार करने की क्षमता के लिए जाना जाता है। यह सर्दियों के महीनों के दौरान विशेष रूप से मददगार हो सकता है जब छोटे दिन और लंबी रातें थकान और कम ऊर्जा की भावना पैदा कर सकती हैं।

youtube-cover

अंत में, सफेद और काले तिल दोनों पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो सर्दियों के महीनों के दौरान कई स्वास्थ्य लाभ दे सकते हैं। वे किसी भी आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हैं और आसानी से विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में शामिल किए जा सकते हैं। चाहे सलाद में डाला जाए, कुकीज़ में पकाया जाए, या भुनी हुई सब्जियों के लिए टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल किया जाए, तिल सर्दियों के मौसम के लिए एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now