Create
Notifications

तैलीय बाल होने के 7 कारण और 5 घरेलू उपाय-Taileey Baal Hone Ke Karan Aur Gharelu Upaay

तैलीय बाल होने के कारण और घरेलू उपाय(फोटो-Sportskeeda hindi)
तैलीय बाल होने के कारण और घरेलू उपाय(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

तैलीय बाल (Oily Hair) होना एक आम समस्या है, लेकिन तैलीय बाल होने की वजह से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जैसे बाल ज्यादा टूटने लगते हैं, बालों में खुजली होने लगती है, बाल चिपचिपे हो जाते हैं। तैलीय बाल होने के कई कारण भी हो सकते हैं, जैसे शरीर में विटामिन बी की कमी के कारण होते हैं, तो कभी-कभी जरूरत से ज्यादा शैम्पू, कंडीशनर और सिरम का इस्तेमाल करने से भी बाल तैलीय हो जाते हैं। लेकिन तैलीय और चिपचिपे बाल किसी को पसंद नहीं होते है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कभी-कभी उनके भी साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसलिए आइए जानते हैं तैलीय बालों से छुटकारा पाने के क्या-क्या घरेलू नुस्खे हो सकते हैं।

तैलीय बाल होने के 7 कारण और 5 घरेलू उपाय

तैलीय बाल होने के कारण

1- बालों को बार-बार छुना

2- हेयर सिरम का ज्यादा इस्तेमाल करना

3- शैम्पू का अधिक उपयोग करना

4- डैंड्रफ की शिकायत होना

5- मौसम बदलने की वजह से

6- स्कैल्प और बालों पर अधिक मात्रा में तेल लगाना

7- नियमित रूप से हेयरवॉश न करना

तैलीय बाल के घरेलू उपाय

सेब का सिरका

तैलीय बालों से छुटकारा पाने के लिए सेब का सिरका (Apple vinegar) काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए एक कप पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिला लेना चाहिए, फिर बालों को शैम्पू से धोकर सेब का सिरका बालों में लगाना चाहिए, सेब का सिरका लगाने से 10-15 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लेना चाहिए, ऐसा करने से तैलीय बालों से छुटकारा मिलता है।

एलोवेरा जेल और नींबू

एलोवेरा जेल (Aloe vera Gel) स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। एलोवेरा जेल में नींबू (Lemon) मिलाकर लगाने से तैलीय बालों से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिला लेना चाहिए, फिर बालों को शैम्पू से धोकर एलोवेरा जेल और नींबू के रस से बने पेस्ट से सिर का मसाज करनी चाहिए, फिर 10 मिनट बाद ठंडे पानी से बाल धो लेना चाहिए।

ग्रीन टी

तैलीय बालों से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी (Green Tea) भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए ग्रीन टी को पानी में उबाल लेना चाहिए, फिर जब ग्रीन टी ठंडा हो जाए, तो उसे बालों में लगाना चाहिए। बालों में लगाने के 15-20 मिनट बाद बालों को ठंडे पानी से धो लेना चाहिए। ऐसा करने से ऑयली बालों की समस्या दूर होती है।

नींबू

तैलीय बालों से निजात पाने के लिए नींबू (Lemon) का रस भी काफी लाभदायक साबित होता है। इसके लिए नींबू के रस को पानी में मिला लेना चाहिए, फिर बालों में शैम्पू कर के बालों सो सूखा लेना चाहिए, जब बाल सूख जाए, तब बनाए गए घोल को बालों में लगाना चाहिए, फिर 10-20 मिनट बाद बालों को धो लेना चाहिए।

दही

तैलीय बालों के लिए दही (Curd) का उपयोग भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए दही को उंगलियों की मदद से स्कैल्प पर लगाना चाहिए, फिर लगाने के 15 मिनट बाद बालों को धो लेना चाहिए। ऐसा करने से तैलीय बालों की शिकायत दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...