ब्राह्मी से जुड़े ये 7 स्वास्थ्य लाभ

ब्राह्मी से जुड़े ये स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
ब्राह्मी से जुड़े ये 7 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

ब्राह्मी (Brahmi), जिसे बाकोपा मोननेरी के नाम से भी जाना जाता है, पारंपरिक आयुर्वेदिक दवाओं में आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटी है। इसका उपयोग सदियों से मस्तिष्क के कार्य और स्मृति में सुधार, चिंता और तनाव को कम करने और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए किया जाता रहा है।

youtube-cover

ब्राह्मी से जुड़े ये 7 स्वास्थ्य लाभ (7 Health Benefits Of Brahmi In Hindi)

ब्राह्मी से जुड़े 7 स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं:-

1. संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करता है (Improves Cognitive Function)

ब्राह्मी को संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करने के लिए पाया गया है, विशेष रूप से सीखने, स्मृति और ध्यान जैसे क्षेत्रों में। इसमें बेकोसाइड्स नामक यौगिक होते हैं, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं की रक्षा और पोषण करने में मदद करते हैं और न्यूरॉन्स के बीच संचार को बढ़ाते हैं। यह, बदले में, बेहतर संज्ञानात्मक प्रदर्शन का कारण बन सकता है।

2. चिंता और तनाव को कम करता है (Reduces Anxiety and Stress)

ब्राह्मी में चिंताजनक और तनाव-विरोधी गुण पाए गए हैं। यह शरीर में कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद करता है और सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे फील-गुड न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन को बढ़ाता है। यह चिंता को कम करने और शांत और विश्राम की भावना को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

3. नींद में सुधार करता है (Improves Sleep)

ब्राह्मी को नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए भी पाया गया है। यह नींद-जागने के चक्र को विनियमित करने, अनिद्रा को कम करने और गहरी, आरामदायक नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। यह समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करने में मदद कर सकता है।

4. सूजन कम करता है (Reduces Inflammation)

ब्राह्मी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। पुरानी सूजन को हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा गया है। सूजन को कम करके, ब्राह्मी इन स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है।

5. लिवर फंक्शन को सपोर्ट करता है (Supports Liver Function)

ब्राह्मी को लिवर के कार्य में मदद करने और लिवर के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए पाया गया है। यह लिवर को डिटॉक्स करने, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और लिवर एंजाइम के उत्पादन में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और लिवर से संबंधित समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है।

6. इम्यून फंक्शन को बूस्ट करता है (Boosts Immune Function)

ब्राह्मी में प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने और संक्रमण और बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो संक्रमण और बीमारियों से लड़ने के लिए जिम्मेदार हैं।

7. पाचन क्रिया में सुधार (Improved digestive function)

ब्राह्मी का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में कब्ज और अपच जैसी पाचन समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि इसके गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव प्रभाव हो सकते हैं और गैस्ट्रिक अल्सर जैसी स्थितियों के इलाज में संभावित रूप से उपयोगी हो सकते हैं।

समग्र रूप से, ब्राह्मी के संभावित स्वास्थ्य लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला है, संज्ञानात्मक कार्य में सुधार से लेकर सूजन को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने तक। हालांकि, इन लाभों की पुष्टि करने और इष्टतम खुराक और उपयोग के तरीकों को निर्धारित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। यदि आप ब्राह्मी की खुराक लेने पर विचार कर रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके लिए सुरक्षित और उचित है, पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now