इस मौसम आम खाकर रखें अपने स्वास्थ्य का ख्याल

इस मौसम आम खाकर रखें अपने स्वास्थ्य का ख्याल (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इस मौसम आम खाकर रखें अपने स्वास्थ्य का ख्याल (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आम एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। जैसे-जैसे आम का मौसम आता है, इस फल को अपने आहार में शामिल करने का यह सही समय है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए आम को अपने आहार में शामिल करने के कुछ प्रमुख कारण यहां दिए गए हैं:-

इस मौसम आम खाकर रखें अपने स्वास्थ्य का ख्याल : 7 Health Benefits Of Mangoes During Summers In Hindi

पोषक तत्वों से भरपूर

आम विटामिन सी, विटामिन ए और पोटेशियम सहित विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत हैं। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है, जबकि विटामिन ए स्वस्थ त्वचा, दृष्टि और प्रतिरक्षा कार्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। स्वस्थ रक्तचाप और हृदय क्रिया को बनाए रखने के लिए पोटेशियम आवश्यक है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

आम में कई पोषक तत्व होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, जिनमें विटामिन सी और ए शामिल हैं। ये पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं, जो संक्रमण और अन्य बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है

आम फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो स्वस्थ पाचन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने, कब्ज को कम करने और समग्र आंत स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है

आम में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन होते हैं जो स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। विटामिन सी की उच्च सामग्री कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है, जो ठीक लाइनों और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकती है। विटामिन ए भी मुँहासे और अन्य त्वचा के मुद्दों को रोकने में मदद कर सकता है।

ब्रेन हेल्थ को बूस्ट करता है

आम में कई पोषक तत्व होते हैं जो स्वस्थ मस्तिष्क के कार्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, जिनमें विटामिन बी6 और ग्लूटामाइन शामिल हैं। ये पोषक तत्व स्मृति, एकाग्रता और समग्र संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिल सकती है

आम में पॉलीफेनोल्स नामक यौगिक होते हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह हृदय रोग और अन्य संबंधित स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

वजन घटाने में मदद करता है

आम कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होते हैं, जो परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ावा देने और क्रेविंग को कम करने में मदद कर सकते हैं। इससे स्वस्थ आहार से चिपके रहना और स्वस्थ वजन बनाए रखना आसान हो सकता है।

आम को अपने आहार में शामिल करना आसान और स्वादिष्ट है। आप उन्हें नाश्ते के रूप में स्वयं आनंद ले सकते हैं, उन्हें स्मूदी या सलाद में शामिल कर सकते हैं, या उन्हें साल्सा या चटनी जैसे व्यंजनों में उपयोग कर सकते हैं। आम चुनते समय, ऐसे आमों की तलाश करें जो चमकीले, जीवंत रंग के साथ दृढ़ और सुगंधित हों। किसी भी आहार परिवर्तन के साथ, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से बात करना महत्वपूर्ण है कि आम आपके आहार के लिए सुरक्षित और उपयुक्त हैं।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now