बिन मौसम बरसात के बाद हो सकता है वायरल और जुकाम-खांसी, जानिए इसके 7 घरेलू उपचार

बिन मौसम बरसात के बाद हो सकता है वायरल और जुकाम-खांसी, जानिए इसके 7 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बिन मौसम बरसात के बाद हो सकता है वायरल और जुकाम-खांसी, जानिए इसके 7 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

बिन मौसम बरसात के बाद, तापमान या मौसम में कोई महत्वपूर्ण बदलाव के बिना सर्दी या खांसी का अनुभव होना आम बात है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बारिश से नमी में वृद्धि हो सकती है, जिससे बैक्टीरिया और वायरस का विकास हो सकता है। यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो बारिश के बाद सर्दी और खांसी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं:-

बिन मौसम बरसात के बाद हो सकता है वायरल और जुकाम-खांसी, जानिए इसके 7 घरेलू उपचार (7 Home Remedies For Cold-Cough And Viral In Hindi)

अदरक की चाय

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो श्वसन पथ में सूजन को कम करने और खांसी और सर्दी के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। अदरक की चाय पीने से गले में खराश को शांत करने और खांसी को कम करने में मदद मिल सकती है।

शहद

शहद में जीवाणुरोधी और एंटी-भड़काऊ गुण होते हैं जो गले में खराश को शांत करने और खांसी को कम करने में मदद कर सकते हैं। सोने से पहले एक चम्मच शहद का सेवन करने से खांसी कम करने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

हल्दी वाला दूध

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो श्वसन पथ में सूजन को कम करने और सर्दी और खांसी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। सोने से पहले गर्म हल्दी वाला दूध पीने से नींद की गुणवत्ता में सुधार और उपचार को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

भाप लेना

भाप लेने से श्वसन पथ में सूजन को कम करने और सर्दी और खांसी के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। एक बर्तन में पानी उबालें, उसमें नीलगिरी या पेपरमिंट जैसे आवश्यक तेल की कुछ बूंदें डालें और 10-15 मिनट के लिए भाप लें।

खारे पानी के गरारे करें

नमक के पानी से गरारे करने से गले की खराश को शांत करने और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर 30 सेकंड तक गरारे करें, फिर पानी को थूक दें।

विटामिन सी

विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और सर्दी और खांसी के लक्षणों की गंभीरता को कम करने के लिए जाना जाता है। संतरे, कीवी और शिमला मिर्च जैसे विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन लक्षणों को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

आराम और जलयोजन

भरपूर आराम करना और हाइड्रेटेड रहना सर्दी और खांसी के लक्षणों से उबरने के लिए आवश्यक है। हाइड्रेटेड रहने और लक्षणों को कम करने में मदद करने के लिए खूब पानी, हर्बल चाय और सूप पिएं।

youtube-cover

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि लक्षण कुछ दिनों के बाद बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना सबसे अच्छा है। कुछ मामलों में, बारिश के बाद सर्दी और खांसी के लक्षण अधिक गंभीर श्वसन संक्रमण का संकेत हो सकते हैं जिसके लिए चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now