UTI से बचने के 7 घरेलू उपचार

UTI से बचने के 7 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
UTI से बचने के 7 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

मूत्र पथ के संक्रमण (UTI) एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है, विशेषकर महिलाओं को। UTI असुविधा और दर्द पैदा कर सकता है, और अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो वे अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। सौभाग्य से, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो UTI को रोकने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में, हम UTI से बचने के कुछ सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों पर चर्चा करेंगे।

youtube-cover

UTI से बचने के 7 घरेलू उपचार : 7 Home Remedies To Avoid UTI In Hindi

1. खूब पानी पिएं (Drink Plenty of Water)

UTI से बचाव के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है। खूब पानी पीने से बैक्टीरिया को मूत्र पथ से बाहर निकालने और संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। प्रति दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

2. बार-बार पेशाब करना (Urinate Frequently)

पेशाब रोकने से UTI का खतरा बढ़ सकता है। मूत्र पथ में प्रवेश करने वाले किसी भी बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करने के लिए, विशेष रूप से संभोग के बाद, बार-बार पेशाब करना महत्वपूर्ण है।

3. अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें (Practice Good Hygiene)

UTI को रोकने के लिए अच्छी स्वच्छता बनाए रखना आवश्यक है। बाथरूम का उपयोग करने के बाद आगे से पीछे की ओर पोंछने से बैक्टीरिया को मूत्र पथ में फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है। जननांग क्षेत्र को रोजाना धोना और साफ, सूती अंडरवियर पहनना भी महत्वपूर्ण है।

4. चिड़चिड़ेपन से बचें (Avoid Irritants)

कुछ उत्पाद मूत्र पथ को परेशान कर सकते हैं और UTI के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। जननांग क्षेत्र में साबुन, बबल बाथ या पाउडर जैसे सुगंधित उत्पादों का उपयोग करने से बचने की सलाह दी जाती है।

5. प्रोबायोटिक्स का प्रयोग करें (Use Probiotics)

प्रोबायोटिक्स फायदेमंद बैक्टीरिया हैं जो शरीर में बैक्टीरिया के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। प्रोबायोटिक्स जैसे दही या पूरक लेने से हानिकारक जीवाणुओं के विकास को कम करके UTI को रोकने में मदद मिल सकती है।

6. क्रैनबेरी जूस पिएं (Drink Cranberry Juice)

क्रैनबेरी जूस में ऐसे यौगिक होते हैं जो बैक्टीरिया को मूत्र पथ से चिपकने से रोककर UTI को रोकने में मदद कर सकते हैं। क्रैनबेरी जूस नियमित रूप से पीने से UTI के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

7. हीट थेरेपी का प्रयोग करें (Use Heat Therapy)

पेट के निचले हिस्से में गर्मी लगाने से UTI के कारण होने वाले दर्द और परेशानी को कम करने में मदद मिल सकती है। निचले पेट पर हीटिंग पैड रखने या गर्म स्नान करने से लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

अंत में, इन सरल घरेलू उपचारों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके UTI को रोका जा सकता है। खूब पानी पीना, अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना, जलन से बचना, प्रोबायोटिक्स का उपयोग करना, क्रैनबेरी जूस पीना और हीट थेरेपी का उपयोग करना, ये सभी UTI को रोकने में मदद कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar