2 हफ्तों में कील-मुंहासों को कहें अलविदा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

2 हफ्तों में कील-मुंहासों को कहें अलविदा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
2 हफ्तों में कील-मुंहासों को कहें अलविदा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

मुंहासे और फुंसी त्वचा की सामान्य समस्याएं हैं जो बहुत अधिक निराशा और आत्म-चेतना का कारण बन सकती हैं। वे तब होते हैं जब बालों के रोम तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं से भर जाते हैं, जिससे व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स और पिंपल्स बन जाते हैं। जबकि मुँहासे और फुंसियों के लिए कई ओवर-द-काउंटर उपचार हैं, प्राकृतिक घरेलू उपचार समान रूप से प्रभावी और सुरक्षित हो सकते हैं। इस लेख में हम कुछ घरेलू उपायों के बारे में बात करेंगे जो आपको 2 सप्ताह में मुंहासे और फुंसियों को अलविदा कहने में मदद कर सकते हैं।

youtube-cover

2 हफ्तों में कील-मुंहासों को कहें अलविदा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खें : 7 Home Remedies To Treat Acne And Pimples In 2 Weeks In Hindi

1. टी ट्री ऑयल (Tea tree oil) - टी ट्री ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों और पिंपल्स के इलाज में मदद कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को कॉटन बॉल पर लगाएं और प्रभावित जगह पर दिन में दो बार लगाएं।

2. एलोवेरा (Aloe vera) - एलोवेरा का त्वचा पर ठंडा प्रभाव पड़ता है और यह सूजन और लालिमा को कम करने में मदद कर सकता है। ताजा एलोवेरा जेल को प्रभावित जगह पर लगाएं और इसे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

3. सेब का सिरका (Apple cider vinegar) - सेब के सिरके में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाएं।

4. शहद (Honey) - शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासों और पिंपल्स को कम करने में मदद कर सकते हैं। प्रभावित जगह पर कच्चा शहद लगाएं और इसे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

5. नींबू का रस (Lemon juice) - नींबू के रस में कसैले और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो तेलीयता को कम करने और मुँहासे के टूटने को रोकने में मदद कर सकते हैं। ताजे नींबू के रस को रुई की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं और इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे पानी से धो लें।

6. हल्दी (Turmeric) - हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासों और फुंसियों के कारण होने वाली लालिमा और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। हल्दी पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

7. खीरा (Cucumber) - खीरा त्वचा पर ठंडा प्रभाव डालता है और मुंहासों और फुंसियों के कारण होने वाली सूजन और लालिमा को कम करने में मदद कर सकता है। खीरे को काटकर प्रभावित जगह पर 10-15 मिनट के लिए रखें।

अंत में, मुंहासे और फुंसियां निराशाजनक हो सकते हैं और आपके आत्मविश्वास को प्रभावित कर सकते हैं। हालाँकि, ये प्राकृतिक घरेलू उपचार आपको केवल 2 सप्ताह में मुंहासों और फुंसियों को अलविदा कहने में मदद कर सकते हैं। चाय के पेड़ का तेल, मुसब्बर वेरा, सेब साइडर सिरका, शहद, नींबू का रस, हल्दी, और ककड़ी सभी प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो सूजन, लाली और तेल की कमी को कम करने और मुँहासे के टूटने को रोकने में मदद कर सकते हैं। सर्वोत्तम परिणाम देखने के लिए इन उपचारों का लगातार और स्वस्थ आहार और जीवन शैली के संयोजन में उपयोग करना याद रखें। यदि इन उपचारों के बावजूद आपके मुहांसे और मुहांसे बने रहते हैं, तो आगे के मूल्यांकन और उपचार के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now