सर्दियों में रूखी त्वचा होने पर अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

सर्दियों में रूखी त्वचा होने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सर्दियों में रूखी त्वचा होने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सर्दिया ठंड के साथ-साथ कुछ समस्याएं भी लाती हैं, आपको अपने स्किनकेयर रूटीन को बेहतर बनाने की जरूरत है। बाहर की ठंडी और गर्म आंतरिक सज्जा आपकी त्वचा पर भारी पड़ सकती है, जिससे त्वचा में रूखापन और खुजली होने का खतरा रहता है। शुष्क और शुष्क सर्दियाँ त्वचा से नमी छीन लेती हैं, जिससे यह डीहाइड्रेटेड और परतदार हो जाती है। तो सर्दियों में त्वचा के रूखेपन को दूर रखने के लिए, आप (अपनी त्वचा के मॉइस्चराइजर और बॉडी लोशन पर निर्भर होने के अलावा) कर सकते हैं, हमारा सुझाव है कि आप इस सर्दी में अतिरिक्त देखभाल के लिए प्राकृतिक अवयवों का भी सहारा लें। इस लेख के माध्यम से हम सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

सर्दियों में रूखी त्वचा होने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे : Home Remedies To Treat Dry Skin During Winter In Hindi

1. नारियल का तेल (Coconut oil)

त्वचा और बालों से जुड़ी हर चीज के लिए यह सदियों पुराना इलाज एक ऐसी चीज है जिसे आप नजरअंदाज नहीं कर सकते। नारियल के तेल में कम करने वाले गुण और संतृप्त फैटी एसिड त्वचा को हाइड्रेट और चिकना करने का सबसे आसान और सबसे प्राकृतिक तरीका है।

2. पेट्रोलियम जेली (Petroleum jelly)

शुष्क और परतदार सर्दियों की त्वचा के इलाज के लिए शुद्ध पेट्रोलियम जेली सबसे प्रभावी और कोमल उपाय है। यह मॉइस्चराइजर शरीर के सभी क्षेत्रों की शुष्क त्वचा को शांत करता है और साथ ही इसे हाइड्रेट रखता है। पेट्रोलियम जेली त्वचा की नमी को बंद कर देती है और इसे लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखती है।

3. एलोवेरा (Aloe vera)

एलोवेरा का उपयोग करने के लाभ हाल के वर्षों में लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं। इस सर्दी में रूखेपन को दूर रखने के लिए यह एक बहुत ही प्राकृतिक और त्वचा को पसंद करने वाला उपाय है।

4. ह्यूमिडिफायर का प्रयोग करें (Use a humidifier)

अपने घर में ह्यूमिडिफायर रखने से घरेलू हीटिंग सिस्टम के कारण होने वाले सूखेपन को कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि हवा से गैस और इलेक्ट्रिक हीट स्ट्रिप नमी, ६०% पर सेट एक ह्यूमिडिफायर इस प्रभाव को ऑफसेट करने के लिए पर्याप्त है।

5. त्वचा को कठोर रसायनों के संपर्क में लाने से बचें (Avoid exposing the skin to harsh chemicals)

अल्कोहल और एप्पल साइडर विनेगर के उपयोग से बचें। ये अवयव शुष्क त्वचा को खराब कर सकते हैं और कुछ मामलों में जलन भी पैदा कर सकते हैं।

6. खूब सारा पानी पिएं (Drink lots of water)

अपने पानी का सेवन बढ़ाने से आपके शरीर को हाइड्रेट करने में मदद मिलती है और आपकी त्वचा को अंदर से बाहर तक मॉइस्चराइज़ करता है।

7. एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 का सेवन करें (Consume Antioxidants and Omega-3s)

जब आपकी त्वचा सूखी होती है, तो इसका मतलब है कि आप इसे उन तत्वों के संपर्क में ला रहे हैं जो त्वचा की कोशिकाओं को तेजी से नुकसान पहुंचा रहे हैं, जिससे आपका शरीर उनकी मरम्मत कर सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ दिखने में मदद कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ विषाक्त पदार्थों से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं और आपके शरीर को स्वस्थ कोशिकाएं बनाने में मदद कर सकते हैं।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now