7 संकेत जो बताते हैं कि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य से जूझ रहे हैं!

7 Signs That you are  Struggling With Your Mental Health!
7 संकेत जो बताते हैं कि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य से जूझ रहे हैं!

मानसिक स्वास्थ्य संघर्षों की पहचान करना मुश्किल हो सकता है, और अक्सर लोग इस बात से अनजान होते हैं कि वे गंभीर मानसिक पीढ़ा का अनुभव कर रहे हैं। मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं, और लक्षणों की कोई एक आकार-फिट-सभी सूची नहीं होती है। हालाँकि, कुछ सामान्य संकेत हैं जो बताते हैं कि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य से जूझ रहे हैं।

यहां देखने के लिए सात संकेत दिए गए हैं:

मूड में बदलाव

हर किसी के अच्छे और बुरे दिन आते हैं, लेकिन अगर आप लंबे समय तक खुद को उदास या चिड़चिड़ा महसूस करते हैं, तो यह अवसाद या चिंता का संकेत हो सकता है। द्विध्रुवी विकार के साथ मिजाज भी आम है। यदि आपका मिजाज आपके कार्य करने की क्षमता को प्रभावित कर रहा है, तो मदद लेना आवश्यक है।

सोने में कठिनाई

youtube-cover

नींद की गड़बड़ी कई मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का लक्षण हो सकती है, जिसमें अवसाद, चिंता और द्विध्रुवी विकार शामिल हैं। यदि आपको नींद आने में कठिनाई हो रही है, सोते रहें, या बहुत जल्दी उठ जाएं, तो यह आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ चर्चा करने लायक हो सकता है।

भूख में परिवर्तन

भूख में परिवर्तन भी मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों का संकेत हो सकता है। कुछ लोगों को लग सकता है कि तनाव या चिंता के समय वे अपनी भूख खो देते हैं या अधिक खा लेते हैं। खाने की आदतों में बदलाव भी खाने के विकार जैसे एनोरेक्सिया या बुलिमिया का लक्षण हो सकता है।

मुश्किल से ध्यान दे

मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति भी आपकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है। यदि आप पाते हैं कि आप आसानी से विचलित हो जाते हैं, भुलक्कड़ हो जाते हैं या कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है, तो यह आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ चर्चा करने लायक हो सकता है। ADHD भी एकाग्रता की कठिनाइयों का कारण हो सकता है।

नशीले पदार्थों का अधिक सेवन

बहुत से लोग मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से निपटने के लिए शराब या नशीली दवाओं की ओर रुख करते हैं, लेकिन इससे लत और आगे की समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप पाते हैं कि आप तनाव या चिंता से निपटने के लिए अधिक शराब पी रहे हैं या दवाओं का उपयोग कर रहे हैं, तो मदद लेना महत्वपूर्ण है।

समाज से दूरी बनाना

समाज से दूरी बनाना!
समाज से दूरी बनाना!

यदि आप खुद को सामाजिक स्थितियों से दूर होते हुए पाते हैं, तो यह मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों का संकेत हो सकता है। अवसाद या चिंता से ग्रस्त लोग सामाजिक स्थितियों से बच सकते हैं क्योंकि वे उन्हें भारी या थका देने वाला पाते हैं। सामाजिक अलगाव भी सिज़ोफ्रेनिया जैसी स्थितियों का एक लक्षण हो सकता है।

शारीरिक लक्षण

सिरदर्द, पेट की समस्या या थकान जैसे शारीरिक लक्षण भी मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों का संकेत हो सकते हैं। कई मानसिक स्वास्थ्य स्थितियां शारीरिक लक्षणों का कारण बन सकती हैं, और किसी भी अंतर्निहित चिकित्सा समस्या का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now