Create
Notifications

माइग्रेन के 7 लक्षण और 7 घरेलू इलाज-Migraine Ke Lakshan Aur Gharelu Ilaj

माइग्रेन के लक्षण और घरेलू इलाज(फोटो-Sportskeeda hindi)
माइग्रेन के लक्षण और घरेलू इलाज(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

आजकल ज्यादातर लोगों में माइग्रेन (Migraine) की बीमारी देखने को मिल रही है। माइग्रेन की शिकायत होने पर सिर के आधे हिस्से में दर्द होता है। माइग्रेन की शिकायत कभी-कभी तो कुछ घटों में ठीक हो जाती है, तो कभी 2-3 दिन भी ठीक होने में लग जाते हैं। माइग्रेन की शिकायत होने पर उल्टी, जी मिचलाने जैसी शिकायत भी हो जाती है। माइग्रेन की बीमारी में सिर में काफी तेज दर्द होता है। लेकिन कभी-कभी लोग समझ नहीं पाते हैं कि उनके सिर का दर्द मामूली दर्द है या माइग्रेन का दर्द है। इसलिए आइए जानते हैं माइग्रेन की बीमारी होने पर शरीर में क्या-क्या लक्षण दिखाई देते हैं और इस बीमारी से कैसे निजात पाया जा सकता है।

माइग्रेन के 7 लक्षण और 7 घरेलू इलाज

माइग्रेन के लक्षण

1- सिर में तेज दर्द, जो एक या दोनों तरफ हो सकता है।

2- ब्लड प्रेशर लो होना

3- उल्टी महसूस होना

4- किसी भी प्रकार का तेज आवाज पसंद न आना

5- प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता

6- कमजोरी महसूस होना

7- आंखों में दर्द होना

माइग्रेन के घरेलू इलाज

1- माइग्रेन की शिकायत होने पर लौंग (cloves) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसका सेवन करने से माइग्रेन के दर्द में तुरंत आराम मिलता है। इसके लिए लौंग के पाउडर का दूध के साथ सेवन करना चाहिए।

2- दालचीनी (cinnamon) का सेवन भी माइग्रेन के दर्द में काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि दालचीनी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो दर्द को कम करने में मददगार साबित होते हैं। इसके लिए दूध में दालचीनी पाउडर मिलाकर सेवन करना चाहिए। या फिर आप दालचीनी का लेप बनाकर माथे पर भी लगा सकते हैं।

3- माइग्रेन की शिकायत होने पर सिर की मालिश (head massage) करना चाहिए। क्योंकि सिर की मालिश करने से माइग्रेन के दर्द में काफी हद तक आराम मिलता है। साथ ही मालिश करने से तनाव भी कम होता है।

4- माइग्रेन की शिकायत होने पर अदरक (Ginger) का सेवन भी काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अदरक औषधीय गुणों से भरपूर होता है, इसलिए अगर आप अदरक के रस को शहद में मिलाकर सेवन करते हैं, तो इससे माइग्रेन के दर्द में काफी आराम मिलता है।

5- माइग्रेन की शिकायत होने पर ब्लैक कॉफी (Black Coffee) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि कॉफी पीने से माइग्रेन के दर्द में काफी आराम मिलता है। लेकिन कॉफी का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।

6- माइग्रेन की शिकायत होने पर दूध (Milk) और गुड़ (Jaggery) का सेवन भी काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि दूध में गुड़ मिलाकर पीने से माइग्रेन के दर्द में काफी आराम मिलता है।

7- माइग्रेन की शिकायत होने पर बर्फ से सिकाई करनी चाहिए। क्योंकि बर्फ से सिकाई माइग्रेन के दर्द में काफी फायदा पहुंचाता है। इसके लिए एक कपड़े में कुछ टुकड़े बर्फ के ले लेने चाहिए, फिर उसको माथे पर रखकर सिकाई करनी चाहिए। लेकिन 15 मिनट से ज्यादा नहीं करनी चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

- कई बार नींद पूरी न होने की वजह से भी माइग्रेन का दर्द होता है, इसलिए नींद पूरी करनी चाहिए।

- माइग्रेन की शिकायत होने पर तेज रोशनी से बचना चाहिए।

- माइग्रेन की शिकायत होने पर ज्यादा देर तक मोबाइल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

- खट्टे फलों का सेवन करने से बचना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...